फोटो गैलरी

Hindi Newsहिंसा का जवाब

हिंसा का जवाब

बीते गुरुवार को कुछ खीझ भरे लहजे में बराक ओबामा ने अपनी हताशा का इजहार किया। वह ओरेगन कॉलेज में हुए ताजा जनसंहार पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। बतौर राष्ट्रपति उन्होंने गुस्से को भी जाहिर किया और उन...

हिंसा का जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Oct 2015 09:06 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते गुरुवार को कुछ खीझ भरे लहजे में बराक ओबामा ने अपनी हताशा का इजहार किया। वह ओरेगन कॉलेज में हुए ताजा जनसंहार पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। बतौर राष्ट्रपति उन्होंने गुस्से को भी जाहिर किया और उन नौ लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना भी जताई, जो इस हत्याकांड के शिकार बने थे।

ओबामा ने कहा- 'यह रूटीन की घटना हो गई है और हम सब इसके स्तब्ध दर्शक बन गए हैं।' जिस तरह काफी सारे लोग चाहते हैं कि इस बंदूकी हिंसा पर रोक लगे, बराक ओबामा ने भी बंदूक से जुड़े कानून को सख्त बनाने का आह्वान किया है। यह निस्संदेह उपयोगी साबित होगा। राष्ट्रपति काफी लंबे वक्त से विभिन्न क्षेत्रों में निरस्त्रीकरण की वकालत करते रहे हैं, जैसे परमाणु बमों, रासायनिक हथियारों, बल्कि साइबर हथियारों को खत्म किया जाना। शांति प्रक्रिया के इतिहास में निरस्त्रीकरण एक सुखद रणनीति है।

लेकिन इस एक धारणा के कारण कि संघर्ष की अनुपस्थिति पर ही शांति कायम हो सकेगी, यह रणनीति पिछली एक सदी से भी अधिक वक्त से अधृरी साबित होती रही। हिंसा के भौतिक साधनों को समाप्त करने की सदिच्छा की शुरुआत ही तब होती है, जब शांति के असली अर्थों, यानी सौहार्द, सहानुभूति और एकता को आत्मसात किया जाए। मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने कहा था, 'अहिंसा के सिद्धांत के मूल में प्रेम है।'इस 'सकारात्मक शांति' को समझने की एक जीवंत नजीर थी वर्जीनिया टेक यूनिवर्सिटी की प्रतिक्रिया।

साल 2007 में उसी कक्षा में एक बंदूकधारी ने 30 लोगों को गोलियों से भून दिया था। संस्थान ने अपने पाठ्यक्रम में एक कार्यक्रम शामिल किया, जिसका नाम रखा- द सेंटर फॉर पीस स्टडीज ऐंड वायलेंस प्रिवेन्शन। स्कूल के एक डीन इसे 'हीलिंग सेंटर' कहते हैं। ओबामा और दूसरे लोगों को कई शिक्षण संस्थानों में पिछले दो दशक से जारी एंटी-बुलिंग अभियान की सफलता पर गौर करना चाहिए। ये कार्यक्रम न सिर्फ आक्रामकता के खिलाफ सीख देते हैं, बल्कि सहानुभूति की ताकत को समझने, दूसरे तरह के विचारों का सम्मान करने और एक समुदाय  गठित करने की योग्यता का पाठ भी पढ़ाते हैं।   
द क्रिश्चियन साइंस मॉनिटर, अमेरिका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें