फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी नेताओं ने चटवाल के अभियान से जुटाया धन लौटाया

अमेरिकी नेताओं ने चटवाल के अभियान से जुटाया धन लौटाया

अमेरिका के कई शीर्ष डैमोक्रेट नेता भारतीय-अमेरिकी होटल व्यवसायी संत सिंह चटवाल द्वारा एकत्र धन को लौटा रहे हैं। चटवाल ने संघीय अभियोजक के समक्ष स्वीकार किया है कि राजनैतिक अभियान के लिए उसने अवैध ढंग...

अमेरिकी नेताओं ने चटवाल के अभियान से जुटाया धन लौटाया
एजेंसीSat, 19 Apr 2014 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के कई शीर्ष डैमोक्रेट नेता भारतीय-अमेरिकी होटल व्यवसायी संत सिंह चटवाल द्वारा एकत्र धन को लौटा रहे हैं। चटवाल ने संघीय अभियोजक के समक्ष स्वीकार किया है कि राजनैतिक अभियान के लिए उसने अवैध ढंग से हजारों डॉलर चंदा जुटाया।

न्यूयार्क के मेयर बिल डे ब्लासियो के अभियानकर्ता जोनाथन रोसेन ने कहा कि वह भारतीय मूल के 70 वर्षीय होटल व्यावसायी चटवाल द्वारा जुटाए गए 15,000 डॉलर से अधिक का नकद चंदा लौटाएंगे। वर्जिनीय के गवर्नर टेरी मैकालिफ और सीनेटर मार्क वार्नर भी चंदा लौटा रहे हैं। चटवाल अमेरिका में होटल श्रृंखला के मालिक हैं। चटवाल पिछले सप्ताह न्यूयार्क के पूर्वी जिले के न्यायधीश आई लियो ग्लासेर के समक्ष उपस्थित हुये थे।

चटवाल ने उनके समक्ष स्वीकार किया कि उन्होंने चुनाव अभियान में दिये गये दान के जरिये 1,80,000 डॉलर जुटाकर संघीय चुनाव अभियान कानून का उल्लंघन किया है। यह चंदा तीन उम्मीदवारों के लिये छोटे छोटे दानदाताओं से जुटाया गया। हालांकि उम्मीदवारों की पहचान जाहिर नहीं की गई लेकिन वॉल स्ट्रीट जरनल ने प्रवर्तन अधिकारियों के हवाले से कहा है कि यह चंदा अमेरिका की पूर्व सिनेटर हिलेरी क्लिंटन और क्रिस डॉड और फलोरिडा के पूर्व प्रतिनिधि केंड्रिक मीक के चुनाव अभियान के लिये जुटाया गया। अभियोजक ने कहा, हालांकि, उम्मीदवारों के अभियान में शामिल होने अथवा चटवाल की योजना के बारे में जानकारी होने का कोई आरोप नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें