फोटो गैलरी

Hindi Newsअफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में अब्दुल्ला को मिली बढ़त

अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में अब्दुल्ला को मिली बढ़त

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान के बाद लगभग आधी मतगणना पूरी हो गयी है और पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अशरफ गनी से 11 प्रतिशत मतों से आगे चल रहे हैं...

अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में अब्दुल्ला को मिली बढ़त
एजेंसीSun, 20 Apr 2014 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान के बाद लगभग आधी मतगणना पूरी हो गयी है और पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अशरफ गनी से 11 प्रतिशत मतों से आगे चल रहे हैं हालांकि पुर्नमतदान की संभावना बनी हुई है।

अफगानिस्तान के स्वतंत्र चुनाव आयोग ने कहा कि अब तक की मतगणना के अनुसार अब्दुल्ला को 44.4 प्रतिशत मत मिले हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा एवं विश्व बैंक के पूर्व अधिकारी गनी को 33.2 प्रतिशत वोट मिले हैं। अगर किसी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत मत नहीं मिलते हैं तो दोनों प्रमुख उम्मीदवारों के बीच संभवत: 28 मई को चुनाव हो सकते हैं।

चुनाव आयोग के अध्यक्ष अहमद यूसुफ नूरीस्तान ने बताया कि करीब आधे मतों की गिनती हो गयी है। डाले गये अनुमानित 70 लाख वोटों में करीब आधे मतों (34.5 लाख) की गिनती हो गयी है। गनी एवं अब्दुल्ला के बीच हामिद करजई द्वारा खाली किये जाने वाले स्थान पर काबिज होने के लिए मुख्य मुकाबला है। करजई संवैधानिक प्रावधानों के कारण तीसरी बार राष्ट्रपति नहीं बन सकते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें