फोटो गैलरी

Hindi Newsसंयुक्त राष्ट्र ने किया इजरायल-फिलिस्तीन संधि का ऐलान

संयुक्त राष्ट्र ने किया इजरायल-फिलिस्तीन संधि का ऐलान

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले दिनों इजरायली सेना के हमले में तहस-नहस हो चुकी गाजा पट्टी के पुनर्निमाण के मसले पर इजरायल और फलस्तीनी सरकारों के बीच संधि की घोषणा की। मध्यपूर्व क्षेत्र में शांति प्रक्रिया...

संयुक्त राष्ट्र ने किया इजरायल-फिलिस्तीन संधि का ऐलान
एजेंसीWed, 17 Sep 2014 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले दिनों इजरायली सेना के हमले में तहस-नहस हो चुकी गाजा पट्टी के पुनर्निमाण के मसले पर इजरायल और फलस्तीनी सरकारों के बीच संधि की घोषणा की। मध्यपूर्व क्षेत्र में शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक रॉबर्ट सेरी ने कहा कि इस संधि के अंतर्गत गाजा में पुनर्निमाण के महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि क्षेत्र में निर्माण कार्य संबंधी सामग्रियों का किसी और उद्देश्य में इस्तेमाल न होने पाए।
सेरी ने यह बात इजरायल द्वारा हमास पर भवन निर्माण सामग्रियों का इस्तेमाल इजरायल में घुसपैठ के लिए सुरंग बनाने में किए जाने के लगाए गए आरोपों की ओर इशारा करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि संधि के तहत संयुक्त राष्ट्र यह सुनिश्चित करने का आश्वासन देता है कि भवन निर्माण सामग्री का इस्तेमाल सार्वजनिक हित के उद्देश्य से इतर न हो। सेरी ने कहा कि उन्हें आशा है कि संधि सफल रहेगी और इस मसले पर तेजी से कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि यह संधि इजरायल द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को खत्म करने और गाजा की जनता के लिए नई उम्मीद के संकेत की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें