फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा प्रशासन ने यूक्रेन की कार्रवाई का समर्थन किया

ओबामा प्रशासन ने यूक्रेन की कार्रवाई का समर्थन किया

रूस समर्थित समूहों के खिलाफ यूक्रेन की अंतरिम सरकार की कार्रवाई का आज व्हाइट हाउस ने समर्थन किया है। हाउस ने कहा कि देश में कानून व्यवस्था कायम करना सरकार की जिम्मेदारी है।    ...

ओबामा प्रशासन ने यूक्रेन की कार्रवाई का समर्थन किया
एजेंसीWed, 16 Apr 2014 01:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रूस समर्थित समूहों के खिलाफ यूक्रेन की अंतरिम सरकार की कार्रवाई का आज व्हाइट हाउस ने समर्थन किया है। हाउस ने कहा कि देश में कानून व्यवस्था कायम करना सरकार की जिम्मेदारी है।
   
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्ने ने कहा कि कानून व्यवस्था प्रदान करना यूक्रेन सरकार की जिम्मेदारी है और जिस तरह के उकसावे का माहौल पूर्वी यूक्रेन में बनाया जा रहा है। उसके जवाब में यह सरकार की प्रतिक्रिया है। स्थिति की तीव्रता को कम करने का बेहतरीन रास्ता यह है कि हथियारबंद चरमपंथियों ने जिन इमारतों पर कब्जा किया हुआ है वे उसे खाली कर दें।
   
कार्ने ने कहा कि यूक्रेनी सरकार पूर्वी भाग में स्थिति को शांत करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सरकार ने मामले का शांतिपूर्ण हल निकालने के लिए सरकारी इमारतों को कब्जे में लिए हथियारबंद समूहों से बार-बार बातचीत करने की कोशिश की है जिन्होंने पूर्वी यूक्रेन में अवैध तौर पर सड़कों को अवरूद्ध किया हुआ है। यूक्रेनी अधिकारियों ने सरकारी इमारतों पर कब्जा करने वालों को क्षमा दान का भी प्रस्ताव दिया था।
   
व्हाइट हाउस ने सरकार के उस बयान की सरहाना की जिसमें कहा गया है कि कोई भी कार्रवाई संयमित और जिम्मेदाराना होगी। कार्ने ने कहा कि हम इस पर सहमत हैं कि बल का इस्तेमाल पंसदीदा विकल्प नहीं है। हम सरकार के उन कदमों का मजबूती से समर्थन करते हैं जिनमें सरकार ने संवैधानिक सुधारों, चुनाव सुधार और सत्ता के विकेंद्रीकरण करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। यह कदम देश को एकीकत करने में मदद कर सकते हैं और नागरिकों को संवैधानिक व कानूनी तंत्र में उनके विचार पेश करने में मदद करेंगे।
   
अमेरिका ने कहा कि यूक्रेन सरकार के अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत की गई है और यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को सही करने में यूक्रेनी सरकार का सक्रियता से सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन को एक अरब डॉलर की ऋण गारंटी ने देने के समझौते पर हस्ताक्षर करने की दिशा में बढ़ रहे हैं। हमने यूक्रेन सरकार को इस संकट से निपटने के लिए लगातार संयम की सलाह दी है और जो संयम सरकार ने दिखाया है हम उसकी प्रशंसा करते हैं।
   
अमेरिका ने यूक्रेन सरकार से आग्रह किया कि स्थिति से निपटने के लिए धीरे से, जिम्मेदारी से और पूरी सावधानी के साथ आगे बढ़ें।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें