फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका सबसे शक्तिशाली, लेकिन सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकता: ओबामा

अमेरिका सबसे शक्तिशाली, लेकिन सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकता: ओबामा

यूक्रेन और गाजा संकट के मद्देनजर अपने प्रशासन की विदेश नीति का बचाव करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सर्वाधिक शक्तिशाली देश होने के बावजूद अमेरिका वह सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकता, जो...

अमेरिका सबसे शक्तिशाली, लेकिन सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकता: ओबामा
एजेंसीSat, 02 Aug 2014 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

यूक्रेन और गाजा संकट के मद्देनजर अपने प्रशासन की विदेश नीति का बचाव करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सर्वाधिक शक्तिशाली देश होने के बावजूद अमेरिका वह सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकता, जो दुनिया भर में हो रहा है।
   
ओबामा ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा लगता है कि लोग भूल गए हैं कि पृथ्वी का सर्वाधिक शक्तिशाली देश अमेरिका अब भी दुनिया भर में सब कुछ नियंत्रित नहीं करता। इस सवाल के जवाब में कि क्या अमेरिका दुनिया में अपना प्रभाव खो चुका है, ओबामा ने कहा अक्सर हमारे कूटनीतिक प्रयासों में समय लगता है। अक्सर उनमें प्रगति होगी और फिर एक कदम पीछे भी हो जाएगा। मध्य पूर्व, यूरोप, एशिया में यह हकीकत है। यह वैश्विक मामलों की प्रकृति है। उन्होंने कहा लेकिन अगर आप देखें, तो यूक्रेन के लिए हमने जो भी कहा था वह हमने किया है लेकिन हम यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि (व्लादिमीर) पुतिन कैसे सोचते हैं।
   
राष्ट्रपति ने कहा हम पुतिन को आगाह कर सकते हैं कि यदि उन्होंने उन सशस्त्र अलगाववादियों का साथ देना जारी रखा जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हैं और यूक्रेन की भूभागीय एकता तथा संप्रभुता को कमजोर करते हैं, तो उन्हें इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ेगा जिससे उनका देश भी प्रभावित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें