फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी नेतृत्व ने आईएस पर किए हवाई हमले

अमेरिकी नेतृत्व ने आईएस पर किए हवाई हमले

अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने पूर्वोत्तर सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हवाई हमले किए जहां इस आतंकी समूह ने ताजा हमले को अंजाम देते हुए 220 असीरियाई ईसाइयों को अगवा कर लिया है। सीरियन...

अमेरिकी नेतृत्व ने आईएस पर किए हवाई हमले
एजेंसीFri, 27 Feb 2015 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने पूर्वोत्तर सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हवाई हमले किए जहां इस आतंकी समूह ने ताजा हमले को अंजाम देते हुए 220 असीरियाई ईसाइयों को अगवा कर लिया है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानमाल के संभावित नुकसान पर कोई सूचना दिए बगैर बताया कि हमले हसाकेह प्रांत में ताल तामर शहर के आसपास के इलाकों में किए गए।

सोमवार को आईएस ने असीरियाई समुदाय के लोगों को अगवा कर लिया था जिसके बाद ये हमले किए गए। यह शहर कुर्द बलों के नियंत्रण में है लेकिन इससे सटे कम से कम 10 गांवों पर आईएस का कब्जा है। बताया जाता है कि अगवा किए गए लोगों में अधिकतर महिलाएं, बच्चें और बुजुर्ग शामिल हैं। ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अरब कबाइलियों से जुड़े मध्यस्थों और असीरियाई समुदाय के सदस्यों के माध्यम से बातचीत जारी है।

आईएस के आक्रामक अभियान में कम से कम 35 जिहादी और कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के 25 सदस्य मारे गए हैं। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने ईसाइयों के अपहरण की निंदा की और उनकी रिहाई की मांग की। देश में इस तरह का यह पहला मामला है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख ने सीरिया शरणार्थी संकट के खतरनाक स्थिति में पहुंचने की चेतावनी देते हुए कहा कि करीब 40 लाख लोग खराब स्थिति में निर्वासित जीवन जीने को मजबूर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें