फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा को यूक्रेन करार पर उम्मीद, पर आशंकाएं भी

ओबामा को यूक्रेन करार पर उम्मीद, पर आशंकाएं भी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जेनेवा में हुए समझौते के बाद कहा है कि उन्हें यूक्रेन में गंभीर हालात के सामान्य होने की उम्मीद है, लेकिन इस बात को लेकर आशंकाएं भी हैं कि क्या रूस अपनी प्रतिबद्धताओं...

ओबामा को यूक्रेन करार पर उम्मीद, पर आशंकाएं भी
एजेंसीFri, 18 Apr 2014 10:33 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जेनेवा में हुए समझौते के बाद कहा है कि उन्हें यूक्रेन में गंभीर हालात के सामान्य होने की उम्मीद है, लेकिन इस बात को लेकर आशंकाएं भी हैं कि क्या रूस अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा।

ओबामा ने जेनेवा में अमेरिका, रूस, यूक्रेन और यूरोपीय संघ की चार पक्षीय वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा कि मैं नहीं समझता कि हम इस समय किसी चीज के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं। मुझे लगता है कि संभावना है कि कूटनीति से स्थिति संभल जाए और हम अपने लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में बढ़ सकें, जो कि यूक्रेन को अपने जीवन के बारे में अपने फैसले खुद करने की स्वतंत्रता देना है।

उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक तरीके से हथियार डालने वालों के लिए माफी की भी पेशकश थी, ताकि पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में कानून व्यवस्था बहाल की जा सके। उन्होंने कहा कि रूस ने उस बयान पर हस्ताक्षर किए हैं और अब सवाल यह पैदा होता है कि क्या वे व्यवस्था बहाली के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेंगे ताकि यूक्रेनवासी चुनाव करा सकें, विकेंद्रीकत सुधारों की दिशा में बढ़ सकें, अर्थव्यवस्था को स्थिर कर सकें और विकास तथा लोकतंत्र के रास्ते पर बढ़ सकें और उनकी स्वायत्तता का सम्मान किया जाए।

ओबामा ने कहा कि लेकिन पिछले प्रदर्शन को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि हम उन पर भरोसा कर सकते हैं और हमें पूर्वी तथा दक्षिणी यूक्रेन में रूसियों के हस्तक्षेप के प्रयासों का जवाब देने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि यदि वास्तव में हम कुछ सुधार देखते हैं तो निश्चित रूप से यह सकारात्मक होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन में किसी प्रकार के सैन्य हस्तक्षेप की आशंका से इनकार किया और क्षेत्र में अशांति फैलाने के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें