फोटो गैलरी

Hindi Newsट्यूनीशिया में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

ट्यूनीशिया में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद से ही अरब जगत में बदलाव की शुरुआत हुई...

ट्यूनीशिया में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
एजेंसीSun, 23 Nov 2014 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद से ही अरब जगत में बदलाव की शुरुआत हुई थी।c में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में हुई क्रांति के बाद से ही अरब जगत में बदलाव की शुरुआत हुई थी।
   
राष्ट्रपति पद के लिए 27 प्रत्याशी खड़े हैं जिनमें से सर्वाधिक पसंदीदा प्रत्याशी पूर्व प्रधानमंत्री बेजी कायद एसेब्सी हैं। 87 वर्षीय बेजी कायद एसेब्सी की इस्लामिस्ट विरोधी पार्टी निदा टाउनेस ने पिछले माह संसदीय चुनाव में जीत हासिल की थी।
   
अन्य प्रत्याशियों में निर्वतमान राष्ट्रपति मोन्सेफ मारजौकी, पूर्व तानाशाह जाइने अल अबीदीने बेन अली के कार्यकाल में काम कर चुके कुछ मंत्री, वाम समर्थक हम्मा हम्मामी, उद्योगपति स्लिम रियाही और एकमात्र महिला प्रत्याशी मजिस्ट्रेट कालथौम कन्नौ शामिल हैं।
   
इस्लामी उग्रवादियों के हमले की आशंका के चलते हजारों पुलिसकर्मियों और सेना के जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। आज के चुनाव में करीब 53 लाख लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें