फोटो गैलरी

Hindi Newsसिंगापुर ने दी ली को अंतिम विदाई

सिंगापुर ने दी ली को अंतिम विदाई

सिंगापुर में तेज बारिश के बावजूद हजारों लोगों ने रविवार अपने प्रिय नेता ली कुआन येव को नम आंखों से अंतिम विदाई दी। ली का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया और इस मौके पर प्रधानमंत्री...

सिंगापुर ने दी ली को अंतिम विदाई
एजेंसीSun, 29 Mar 2015 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सिंगापुर में तेज बारिश के बावजूद हजारों लोगों ने रविवार अपने प्रिय नेता ली कुआन येव को नम आंखों से अंतिम विदाई दी। ली का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया और इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विश्व के कई प्रमुख नेता उपस्थित रहे। मोदी ने उन्हें हमारे समय का सबसे बड़े नेताओं में एक  करार दिया।

आधुनिक सिंगापुर की बुनियाद रखने वाले 91 वर्षीय ली 31 वर्षों तक प्रधानमंत्री रहे। उन्हें सिंगापुरवासियों के बीच बहुत सम्मान हासिल है क्योंकि इस देश को समृद्धि की बुलंदी पर पहुंचाने का श्रेय उनको जाता है। बीते 23 मार्च को न्यूमोनिया के कारण ली का निधन हो गया था। कई राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दूसरे वैश्विक नेताओं के अलावा हजारों सिंगापुरवासी ली की इस अंतिम यात्रा में शामिल हुए। उनके अंतिम संस्कार का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया और सोशल मीडिया में इसको देखा गया।

पूरे सिंगापुर की आवासीय परिसरों में सायरन बजाए गए जिसके बाद एक मिनट का मौन रखकर लोगों ने अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह सिंगापुर पहुंचे और अंतिम संस्कार में शामिल हुए। सिंगापुर के ध्वज में लिपटे ली के प्रार्थिव शरीर को संसद से सिंगापुर की सड़कों से होते हुए जब ले जाया गया तब लोग अपने नेता के अंतिम दर्शन और भावभीनी विदाई देने के लिए सड़कों के किनारे कतारबद्ध होकर खड़े हुए थे।

ली की अंतिम यात्रा 15.4 किलोमीटर तक होकर नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर तक पहुंची जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया। ली का पार्थिक शरीर अंतिम दर्शन के लिए संसद परिसर में रखा गया था। इस सप्ताह के दौरान 450,000 से अधिक लोगों ने ली को श्रद्धांजलि दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें