फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में आज से शुरू होगा दक्षेस शिखर सम्मेलन

नेपाल में आज से शुरू होगा दक्षेस शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरे दक्षेस देशों के नेता बुधवार से इस क्षेत्रीय संगठन दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ में नई ऊर्जा भरने और उदार कारोबार के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और...

नेपाल में आज से शुरू होगा दक्षेस शिखर सम्मेलन
Wed, 26 Nov 2014 01:02 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरे दक्षेस देशों के नेता बुधवार से इस क्षेत्रीय संगठन दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ में नई ऊर्जा भरने और उदार कारोबार के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और आतंकवाद एवं जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिहाज से इसे एक बड़ा मंच बनाने के उद्देश्य से बुधवार को मिलेंगे।
     
दो दिनों के 18वें दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ शिखर सम्मेलन में रक्षा एवं सुरक्षा जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों, सदस्य देशों के बीच बेहतर परिवहन संपर्क और व्यापार एवं वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए वस्तुओं एवं सेवाओं का बेहतर प्रवाह सुनिश्चित करने पर चर्चा की जाएगी।
    
प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी एक मजबूत दक्षेस के निर्माण पर जोर देते आए हैं और विभिन्न देशों के शीर्ष राजनयिकों में इस बात को लेकर बहुत उत्साह है कि मोदी आठ देशों के इस समूह को क्षेत्रीय महाशक्ति बनाने के लिए क्या प्रस्ताव रखेंगे।
    
शिखर सम्मेलन का विषय शांति एवं समृद्धि के लिए गहरा क्षेत्रीय एकीकरण है और कई सदस्य देशों के राजनयिकों का कहना है कि शिखर सम्मेलन से कुछ क्षेत्रों में नई सफलताएं मिलने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें