फोटो गैलरी

Hindi Newsयूएस सांसदों की मांग, कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करें मोदी

यूएस सांसदों की मांग, कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करें मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी सितम्बर महीने में होने जा रही अमेरिका यात्रा से पहले 83 अमेरिकी सांसदों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें प्रतिनिधि सभा के स्पीकर जॉन बोएनर से कहा गया है कि वह...

यूएस सांसदों की मांग, कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करें मोदी
एजेंसीWed, 23 Jul 2014 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी सितम्बर महीने में होने जा रही अमेरिका यात्रा से पहले 83 अमेरिकी सांसदों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें प्रतिनिधि सभा के स्पीकर जॉन बोएनर से कहा गया है कि वह मोदी को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करें।

कांग्रेस के सदस्य ब्रैड शेरमैन ने कहा कि कांग्रेस में यह आवाज मुखर हो रही है और संदेश स्पष्ट है कि अमेरिका और भारत के बीच अनोखा रिश्ता है जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा इस संबंध को आगे विस्तृत बनाने का एक मौका है।

प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य शेरमैन कांग्रेस के साथी सदस्यों टेड पोए और एनी फालेओमावेगा के साथ मिलकर इस बात का प्रयास कर रहे हैं कि कांग्रेस का नेतृत्व मोदी को उनके आगामी दौरे के समय संयुक्त सत्र संबोधित करने के लिए आमंत्रित करे।

शेरमैन ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मेरे 82 साथी प्रधानमंत्री मोदी को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करने से जुड़े मेरे प्रयास के साथ जुड़े हैं। अमेरिकी सांसदों के इस पत्र में कहा गया है, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल सितम्बर के आखिर में वाशिंगटन का दौरा कर सकते हैं। भारत के साथ हमारे रिश्ते के महत्व को देखते हुए हम आपसे आग्रह करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाए।

इसमें कहा गया है कि अमेरिका और भारत धार्मिक बहुलतावाद, व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून का राज तथा निर्वाचित लोकतंत्र सहित कई प्रमुख मूल्यों को साक्षा करते हैं। इन सांसदों ने पत्र में कहा कि हमारे पास अमेरिका-भारत रणनीतिक संबंध को मजबूत बनाने का मौका है जिससे दोनों देशों को फायदा होगा। भारत एक विकासशील आर्थिक शक्ति है जो दुनिया में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। नई दिल्ली क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा में निर्णायक भूमिका निभाती है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन दशकों के दौरान हर एक दशक में किसी न किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है और प्रधानमंत्री मोदी का आगामी दौरा इस परंपरा को आगे बढ़ाने का मौका है। इस पत्र पर और अधिक सांसदों के हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। इसे जल्द प्रतिनिधि सभा के स्पीकर के सौंपा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें