फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल यात्रा: मोदी के कार्यक्रम में लुंबिनी और जनकपुर यात्रा शामिल नहीं

नेपाल यात्रा: मोदी के कार्यक्रम में लुंबिनी और जनकपुर यात्रा शामिल नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी नेपाल यात्रा के दौरान अपर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के कारण महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी और सीता की जन्म स्थली जनकपुर धाम की यात्रा नहीं कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय...

नेपाल यात्रा: मोदी के कार्यक्रम में लुंबिनी और जनकपुर यात्रा शामिल नहीं
एजेंसीThu, 31 Jul 2014 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी नेपाल यात्रा के दौरान अपर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के कारण महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी और सीता की जन्म स्थली जनकपुर धाम की यात्रा नहीं कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता दीपक धीतल ने बताया, अब तक हमने भारत के प्रधानमंत्री के यात्रा कार्यक्रम में लुंबिनी या जनकपुर को शामिल नहीं किया है।

मोदी की दो दिवसीय यात्रा के विस्तृत कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। मंत्रालय के करीबी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के अपनी यात्रा के दौरान पशुपति, लुंबिनी और जनकपुर के विकास के लिए अलग से सहायता पैकेज की घोषणा करने की संभावना है।

मोदी पशुपतिनाथ मंदिर में प्रार्थना करेंगे। वह हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण महीने की सोमवार को मंदिर की यात्रा करेंगे। इसे हिंदुओं के लिए पवित्र माना जाता है। पशुपतिनाथ मंदिर के अधिकारी फिलहाल मोदी की यात्रा का कार्यक्रम तैयार करने में जुटे हैं।

मंदिर के अधिकारियों को उम्मीद है कि मोदी मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार और संरक्षण के लिए सहायता की घोषणा करेंगे क्योंकि भारत इसे काफी महत्व देता है। लुंबिनी एक यूनेस्को का विरासत स्थल है और उसे विशेष तौर पर अंतरराष्ट्रीय विश्व विरासत कार्यक्रम के लिए नामित किया गया है।

लुंबिनी काठमांडो से 180 किलोमीटर दूर है। जनकपुर जिसे जनकपुरधाम के नाम से भी जाना जाता है यह काठमांडो से तकरीबन 123 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। यह भारत सीमा से 20 किलोमीटर दूर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें