फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी का वीजा, पासपोर्ट नंबर हो गया था लीक

मोदी का वीजा, पासपोर्ट नंबर हो गया था लीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के 31 नेताओं की निजी जानकारियां पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में गलती से सार्वजनिक हो गई थीं। गार्जियन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन विभाग के...

मोदी का वीजा, पासपोर्ट नंबर हो गया था लीक
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Mar 2015 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के 31 नेताओं की निजी जानकारियां पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में गलती से सार्वजनिक हो गई थीं। गार्जियन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन विभाग के एक कर्मचारी के ईमेल भेजने में हुई गलती के कारण ऐसा हुआ। ब्योरों में नाम, जन्म तिथि, पद, पासपोर्ट नंबर, वीजा नंबर, वीजा उपवर्ग और अन्य निजी जानकारियां शामिल थीं। गलती से नेताओं के निजी ब्योरे एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के आयोजकों के पास पहुंच गए।

खबर के मुताबिक, मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन उन नेताओं में शामिल हैं जिनकी जानकारियां सार्वजनिक हो गईं।

ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन विभाग के निदेशक ने 7 नवंबर 2014 की इस घटना के बारे में बताने और फौरी सलाह मांगने के लिए ऑस्ट्रेलिया के निजता आयुक्त से संपर्क किया। लेकिन अखबार ने दावा किया है कि इस घटना के बारे में जी20 देशों के नेताओं को बताना आवश्यक नहीं समझा गया। अधिकारी के मुताबिक कर्मचारी ने गलती से एशियन कप की स्थायी आयोजन समिति के एक सदस्य को निजी जानकारी के साथ ईमेल कर दिया। यह विषय उनके ध्यानार्थ फौरन लाया गया। यह एक मानवीय गलती थी। इसका प्रणालीगत या सांस्थानिक उल्लंघन से कोई लेना देना नहीं है।

आव्रजन अधिकारी ने इसके बाद यह सिफारिश की कि नेताओं को उनकी जानकारी सार्वजनिक होने से अवगत नहीं कराया जाए। अधिकारी ने कहा, जानकारी सार्वजनिक होने का जोखिम बहुत कम था। ईमेल को और अधिक फैलने से रोकने के लिए मुझे नहीं लगता कि इस बारे में सूचना देनी जरूरी थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें