फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्मजोशी से मोदी और नवाज ने मिलाया हाथ

गर्मजोशी से मोदी और नवाज ने मिलाया हाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने दो दिवसीय दक्षेस शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन आज धूलिखेल में अनौपचारिक र्रिटीट के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया। विदेश मंत्रालय के...

गर्मजोशी से मोदी और नवाज ने मिलाया हाथ
एजेंसीFri, 28 Nov 2014 09:04 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने दो दिवसीय दक्षेस शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन आज धूलिखेल में अनौपचारिक र्रिटीट के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा, दोनों नेताओं ने यहां पहुंचने के बाद पहली बार मिलने पर एक दूसरे का अभिवादन किया।

नेपाल की राजधानी के 20 किलोमीटर पूर्व में कावरे जिले के धूलिखेल में नेता पारंपरिक दक्षेस र्रिटीट के लिए एकत्र हुए जहां उन्होंने सुकून भरे तथा अधिक अनौपचारिक वातावरण में निजी, अनाधिकारिक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्तायें की। सूत्रों ने बताया कि सभी नेताओं ने अनौपचारिक माहौल में मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में बात की। द्विपक्षीय मुददों पर कोई चर्चा नहीं हुई। दक्षेस विदेश मंत्रियों ने भी अनौपचारिक माहौल में मुलाकात की।

दक्षेस र्रिटीट अमूमन शिखर सम्मेलन स्थल से बाहर रिजॉटर्स और होटलों में आयोजित किया जाता है जहां नेता आराम कर सकते हैं और द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं। यह अनसुलझे मुद्दों पर असहमतियों को दूर करने का अवसर भी उपलब्ध कराता है।

कल 18वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में मोदी और शरीफ के बीच बिल्कुल भी बात नहीं हुई थी, जबकि उन्होंने करीब तीन घंटे तक चले कार्यक्रम में मंच साझा किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवल शरीफ को छोड़कर कल यहां 18वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले सभी शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की थी।

अगस्त में भारत द्वारा विदेश सचिव स्तर की बैठक रदद किए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच वाकयुद्ध होता रहा है। पाकिस्तानी राजनयिक द्वारा वार्ता से पहले भारत में कश्मीरी अलगाववादियों से मुलाकात किए जाने के कारण भारत ने यह बातचीत रद्द कर दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें