फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 2 मरे, 450 घायल

पाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 2 मरे, 450 घायल

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई में दो लोगों की मौत तथा 450 अन्य के घायल होने के बाद आज विपक्षी नेता इमरान खान ने संकट में घिरे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर दबाव बढ़ाते हुए अपने अंतिम सांस...

पाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 2 मरे, 450 घायल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 31 Aug 2014 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई में दो लोगों की मौत तथा 450 अन्य के घायल होने के बाद आज विपक्षी नेता इमरान खान ने संकट में घिरे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर दबाव बढ़ाते हुए अपने अंतिम सांस तक संघर्ष करने की ठानी एवं पाकिस्तानियों से अवैध शासन के विरुद्ध बगावत करने का आहवान किया। खान ने कहा कि मैं सभी देशवासियों, सरकारी नौकरों, नौकरशाहों, पुलिस से इस अवैध सरकार के खिलाफ बगावत करने की गुजारिश करता हूं।

क्रिक्रेट से राजनीति में आए नेता ने अधिकारियों से पीएमएल-एन की अगुवाई वाली सरकार के अवैध आदेशों को नजरअंदाज करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि मैं अपने लोगों की आजादी के लिए संघर्ष करते हुए मरने को तैयार हूं। अल्लाह या आजादी या मौत। उनका यह बयान ऐसे समय आया है जब महज कुछ घंटे पहले पुलिस ने खान और कनाडा में रहने वाले मौलवी ताहिर-उल-कादरी की अगुवाई में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर लाठी चार्ज किया। प्रदर्शनकारियों ने यहां अति सुरक्षा वाले क्षेत्र में प्रधानमंत्री के सरकारी निवास की ओर कूच किया था।

शरीफ पर इस्तीफे के लिए दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष खान और पाकिस्तान आवामी तहरीक (पीएटी) के प्रमुख कादरी ने कल अपने सैकड़ों समर्थकों से प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के सामने प्रदर्शन करने का आदेश दिया था जिसके बाद यह संघर्ष हुआ। प्रधानमंत्री निवास एवं समीप के संसद भवन के बाहर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए उनपर आंसू गैस के गोले छोड़े और रबर की गोलियां दागीं। सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी संसद भवन के लॉन में प्रवेश कर गए लेकिन उन्हें मुख्य द्वार की ओर पीछे धकेला गया। संसद भवन परिसर में सेना तैनात है।

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार करीब 450 घायलों को दो प्रमुख सरकारी संस्थानों पॉलीक्लीनिक और पाकिस्तान इन्स्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ले जाया गया। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष में 70 से अधिक पुलिसकर्मी और फ्रंटियर कांस्टबुलरी के पांच कर्मी घायल हुए। प्रदर्शनकारी भी लाठी भांज चला रहे थे और पथराव कर रहे थे।

कादरी की पीएटी ने ट्वीट किया कि पुलिस कार्रवाई में उसके सात समर्थक मारे गए लेकिन उसकी आधाकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है। खान ने कल कहा कि सरकार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग कर सकती है क्योंकि वे :प्रदर्शनकारी: उसके लिए तैयार नहीं है।

उन्होंने आज कहा कि हम अब तैयार हैं। सरकार कामकाज नहीं कर सकती है। जब तक हम नवाज शरीफ और शाहबाज शरीफ का इस्तीफा नहीं ले लेते, तबतक हम यहां डटे रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों की हत्या को लेकर वह शरीफ और गहमंत्री निसार अली खान के विरुद्ध मामले दर्ज कराएंगे।

पूर्व क्रिक्रेटर ने यह कहकर प्रदर्शन का बचाव किया कि प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण ढंग से मार्च कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ फासीवादी हैं और उन्हें लोकतंत्र में विश्वास नहीं है। लोकतंत्र में शांतिपूर्ण प्रदर्शन हमारा हक है। जो कहते हैं कि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए उन्हें आजादी और दासता में अंतर मालूम नहीं है। अब तक प्रदर्शनकारी सुरक्षा घेरा तोड़ने एवं प्रधानमंत्री निवास तक पहुंचने में नाकाम रहे हैं।
पीटीआई नेता परवेज खटटक ने कहा कि जबतक शरीफ इस्तीफा नहीं देते, तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा जो अठारहवें दिन में प्रवेश कर गया है। कादरी ने भी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। राजधानी इस्लामाबाद में स्थिति तनावपूर्ण है और कई प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन स्थल से हटाने से इंकार कर दिया है। रह रह कर झड़पें हो रही है। पुलिस की ताजी टुकड़ियां भेजी गई हैं।

इमरान खान और कादरी 14 अगस्त से शरीफ के इस्तीफे की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि पिछले साल हुए आम चुनावों में शरीफ कथित धांधली की वजह से जीते थे। कल देर रात एक सरकारी घोषणा में शरीफ के इस्तीफे से स्पष्ट इनकार किया गया और कहा कि उनकी जान को कोई खतरा नहीं है। लाहौर में मशहूर लिबर्टी चौक और माल रोड पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। पांच छह प्रदर्शनकारी घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

लाहौर से करीब 150 किलोमीटर दूर सियालकोट में रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के निवास के बाहर खान समर्थक जमा हो गए और उन्होंने पथराव किया। पुलिस उन्हें तितर बितर करने में कामयाब रही। मुलतान में भी खान समर्थकों ने प्रदर्शन किया और सड़क जाम कर दिया। पुलिस ने उन्हें तितर बितर करने के लिए लाठी चार्च किया। विपक्षी नेताओं ने हिंसा भड़काने को लेकर खान एवं कादरी दोनों की निंदा की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें