फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत-नेपाल संबंधों की नई गति का बनाए रखने को उत्सुक हैं: भारत

भारत-नेपाल संबंधों की नई गति का बनाए रखने को उत्सुक हैं: भारत

भारत ने शनिवार को नेपाल से कहा कि नई सरकार बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों में आई नयी गति को बनाए रखने को लेकर काफी उत्सुक है। दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, व्यापार और पनबिजली जैसे महत्वपूर्ण...

भारत-नेपाल संबंधों की नई गति का बनाए रखने को उत्सुक हैं: भारत
एजेंसीSat, 26 Jul 2014 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने शनिवार को नेपाल से कहा कि नई सरकार बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों में आई नयी गति को बनाए रखने को लेकर काफी उत्सुक है। दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, व्यापार और पनबिजली जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ बनाने की सहमति बनी है।

ऐसे में जब भारत अपने पड़ोसियों के साथ राजनयिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की कोशिशों में जुटा है यहां दौरे पर आयीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला सहित नेपाल के शीर्ष नेतृत्व और यूसीपीएन-माओवादी प्रमुख और विपक्ष के नेता प्रचंड से भी भेंट की।

नेपाली नेताओं ने आज कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने का यह ऐतिहासित अवसर है और दोनों देशों को इसका लाभ उठाना चाहिए। सुषमा यहां 23 साल के अंतराल के बाद शनिवार को हुए भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक की अध्यक्षता करने और तीन अगस्त से शुरू हो रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय औपचारिक दौरे की तैयारियों के सिलसिले में यहां आयीं हैं।

किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पिछले 17 साल में यह पहली नेपाल यात्रा होगी। पिछली बार 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्द्र कुमार गुजराल यहां आए थे। नेपाली नेताओं के साथ सुषमा स्वराज की बैठक को बहुत अच्छा और संतोषप्रद बताते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि सभी बैठकों के दौरान विदेशमंत्री का मुख्य संदेश यही था कि भारत में नयी सरकार बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों में आयी नयी गति को बनाए रखने को लेकर काफी उत्सुक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें