फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल के अंतिम नरेश ज्ञानेन्द्र को दिल का दौरा पड़ा

नेपाल के अंतिम नरेश ज्ञानेन्द्र को दिल का दौरा पड़ा

नेपाल के अंतिम नरेश ज्ञानेन्द्र शाह को दिल का हल्का  दौरा पड़ा है और उन्हें यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया में रविवार को आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, उन्हें...

नेपाल के अंतिम नरेश ज्ञानेन्द्र को दिल का दौरा पड़ा
एजेंसीSun, 21 Sep 2014 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के अंतिम नरेश ज्ञानेन्द्र शाह को दिल का हल्का  दौरा पड़ा है और उन्हें यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया में रविवार को आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, उन्हें हल्का दौरा पड़ने की बात कही गई है।

हिमालयन टाइम्स के मुताबिक शाह (67) को कल देर रात नोरविक अस्पताल में भर्ती कराया गया। वरिष्ठ सर्जन भरत राऊत ने अखबार को बताया कि शाह की हालत स्थिर है और उनकी नब्ज, रक्तचाप और अन्य चीजों सहित ऑक्सीजन का स्तर सामान्य है। चिकित्सकों ने शाह को निगरानी में रखा है और यदि उनका स्वास्थ्य कल तक स्थिर रहता है तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

शाह के बड़े भाई बीरेन्द्र बीर बिक्रम शाह देव और उनके परिवार के सदस्यों का शाही महल में नरसंहार होने के बाद उन्हें (शाह को) 2001 में नेपाल नरेश का ताज पहनाया गया था। शाह के पद से हटने की मांग को लेकर विद्रोह होने के बाद उन्होंने 2008 में राजगद्दी छोड़ दी और सदियों से चली आ रही राजशाही खत्म हो गई तथा संविधान सभा ने देश को गणराज्य में तब्दील कर दिया। इसके बाद से वह यदा-कदा ही सार्वजनिक रूप से दिखे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें