फोटो गैलरी

Hindi Newsजेम्स फोले की रिहाई के लिए आतंकियों ने मांगी थी फिरौती

जेम्स फोले की रिहाई के लिए आतंकियों ने मांगी थी फिरौती

इस्लामी स्टेट के आतंकवादियों ने अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले की रिहाई के लिए 13 करोड 20 लाख डॉलर की फिरौती मांगी थी। बोस्टन स्थित ऑनलाइन समाचार पोर्टल ग्लोबल पोस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिप...

जेम्स फोले की रिहाई के लिए आतंकियों ने मांगी थी फिरौती
एजेंसीFri, 22 Aug 2014 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

इस्लामी स्टेट के आतंकवादियों ने अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले की रिहाई के लिए 13 करोड 20 लाख डॉलर की फिरौती मांगी थी। बोस्टन स्थित ऑनलाइन समाचार पोर्टल ग्लोबल पोस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिप बालबोनी ने यह जानकारी दी है।

आतंकवादियों के हाथों मारे गए फोले इसी पोर्टल के लिए काम करते थे। ग्लोबल पोस्ट ने फोले की रिहाई के लिए आतंकवादियों की ओर से उसके परिजनों को भेजे गए ईमेल संदेश को वेबसाइट पर पोस्ट करते हुए कहा है कि यह संदेश इस बात का गवाह है कि फोले की रिहाई के लिए उसके परिजनों तथा अमेरिकी सरकार से फिरौती मांगी गई थी। वेब पोर्टल ने कहा है कि यह ईमेल संदेश फोले के परिजनों को पिछले साल 26 नवंबर को मिला था।

ईमेल संदेश फोले के परिजनों की सहमति से सार्वजनिक किया गया है, ताकि लोगों को सच्चाई का पता लग सके। इस संदेश में कहा गया है कि यह अमेरिकी सरकार और आतंकवादियों की गिरफ्त में मेमनों की तरह फसें अमेरिकी नागरिकों के नाम है। तुम लोगों को अपने नागरिकों को छुड़ाने के लिए रकम देने और पकड़े गए जेहादियों को रिहा करने के कई मौके दिए गए, लेकिन इसपर गौर करने की बजाए तुम लोगों ने इराक में फिर से मुसलमानों पर कहर ढाना शुरू कर दिया, महिलाओं और बच्चों को भी नहीं बख्शा, हम अब तुम्हारें लोगों को भी नहीं बख्शेंगे।

वहीं, अमेरिका ने कहा है कि विचारधारा, युद्ध, वित्तीय क्षमता और अमेरिकी लोगों पर आसन्न खतरे के संदर्भ में अब तक के पारंपरिक आतंकवादी संगठनों की तुलना में आईएसआईएस कहीं ज्यादा खतरनाक है।
   
अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा अब तक हमने जितने भी गुट देखे हैं उनमें आईएसआईएस अधिक परिष्कृत तथा ज्यादा बेहतर तरीके से वित्त पोषित है। वे एक आतंकवादी गुट से कहीं हट कर हैं। उनके पास विचारधारा, रणनीतिक जटिलता और सामरिक सैन्य कौशल है।

उन्होंने पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा वे उन सबसे अलग हैं जिन्हें हमने अब तक देखा है। इसलिए हमें हर बात के लिए तैयार रहना चाहिए। और यह सब शांत, फौलादी और सुविचारित तरीके से ही किया जा सकता है। संवाददाता सम्मेलन को जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के चेयरमेन जनरल मार्टिन डेम्प्से ने भी संबोधित किया।
   
डेम्प्से ने कहा अगर वह अपने लक्ष्य हासिल करते हैं तो पूरा पश्चिम एशिया ही बदल जाएगा और सुरक्षा का ऐसा माहौल बनेगा जो निश्चित रूप से कई प्रकार से हमारे लिए खतरा होगा।

अमेरिकी पत्रकार जेम्स फॉले की निर्मम हत्या का जिक्र करते हुए हेगल ने कहा उन्होंने जो कुछ फॉले के साथ किया, उसे देखें तो यह सभी अमेरिकियों को और यूरोपीय लोगों के साथ ऐसा करने की धमकी है, मैं नहीं जानता कि इसे बर्बरता के अलावा क्या कुछ और भी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा उनके पास शालीनता और एक जिम्मेदार इन्सान जैसा आचरण नहीं है। हमारे हित चाहे इराक में हों या और कहीं, उन हितों के लिए वह खतरा हैं।
   
हेगल ने इस बात पर अफसोस जताया कि इस साल गर्मियों में अमेरिकी सेना ने सीरिया में जिम फॉले सहित अन्य अमेरिकी बंधकों को मुक्त कराने के लिए गोपनीय अभियान चलाया था लेकिन उसमें सफलता नहीं मिली। उन्होंने कहा हमें इस बात का अफसोस है कि मिशन सफल नहीं हुआ। बहरहाल, अमेरिका अपने नागरिकों को स्वदेश लाने और उन्हें बंधक बनाने वालों को न्याय के दायरे में लाने के प्रयासों पर विराम नहीं लगाएगा।
   
हेगल ने कहा कि अमेरिकी सहायता से इरबिल के आसपास आईएसआईएस को कमजोर करने में इराकी तथा कुर्द बलों को मदद मिली जहां अमेरिकी राजनयिक और सैनिक काम कर रहे हैं। इसी मदद की वजह से इराकियों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मोसुल बांध पर दोबारा कब्जा किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें