फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका में भारतवंशी अमेरिकी राजदूत अतुल केशप

श्रीलंका में भारतवंशी अमेरिकी राजदूत अतुल केशप

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रिचर्ड राहुल वर्मा को भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्त करने के बाद एक और भारतवंशी को दो देशों के राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। विदेश सेवा...

श्रीलंका में भारतवंशी अमेरिकी राजदूत अतुल केशप
एजेंसीFri, 27 Mar 2015 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रिचर्ड राहुल वर्मा को भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्त करने के बाद एक और भारतवंशी को दो देशों के राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अतुल केशप को श्रीलंका तथा मालदीव का राजदूत नियुक्त किया गया है।

ओबामा ने तीन अन्य लोगों के साथ अतुल की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, ''मैं इस बात से सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि इन प्रतिभाशाली लोगों ने हमारे देश की सेवा का फैसला किया है। वे इस प्रशासन में सालों पुराना अपना अनुभव और विशेषज्ञता लेकर आए हैं और मैं उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।''

केशप फिलहाल ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल एशियन अफेयर्स में उप सहायक विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। केशप, निशा देसाई बिस्वाल को सहयोग देते हैं, जो ब्यूरो की पहली भारतंवशी प्रमुख हैं। केशप की नियुक्ति के साथ भारतवंशी दक्षेस के आठ में से तीन देशों में अमेरिकी राजनयिक के रूप में सेवाएं देंगे। एक अन्य भारतवंशी अमेरिकी पुनीत तलवार राजनीति-सैन्य मामलों के सहायक मंत्री हैं।

अरुण माधवन कुमार सहायक वाणिज्य मंत्री और अमेरिका एवं विदेश वाणिज्य सेवा के महानिदेशक हैं। केशप पूर्व में 2012-13 के बीच ब्यूरो ऑफ ईस्ट एशियन एंड पेसिफिक अफेयर्स के एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं।

वर्ष 2010 से 2012 के बीच वह भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के लिए ब्यूरो ऑफ साउथ एवं सेंट्रल एशियन अफेयर्स के निदेशक रह चुके हैं। इससे पहले केशप 2008-2010 तक ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन अफेयर्स में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के निदेशक रह चुके हैं और नई दिल्ली में 2005 से 2008 के बीच अमेरिकी दूतावास के उप राजनीतिक परामर्शदाता के रूप में सेवा दे चुके हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें