फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत, पाक से संबंध एक-दूसरे की कीमत पर नहीं

भारत, पाक से संबंध एक-दूसरे की कीमत पर नहीं

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान से अपने रिश्तों को एक दूसरे की कीमत पर नहीं देखता। अमेरिका ने यह सफाई ऐसे वक्त दी है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के बतौर...

भारत, पाक से संबंध एक-दूसरे की कीमत पर नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Jan 2015 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान से अपने रिश्तों को एक दूसरे की कीमत पर नहीं देखता। अमेरिका ने यह सफाई ऐसे वक्त दी है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के बतौर शामिल होने के लिए भारत जाने वाले हैं लेकिन वह पाकिस्तान नहीं जाएंगे।
 
राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार बेन रोडस ने बुधवार को कहा, यह जरूरी है कि हम इस बात को स्पष्ट कर दें। अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी भारत की पिछली यात्रा 2010 के दौरान साफ किया था कि हम इन संबंधों के विकास को एक दूसरे की कीमत पर नहीं देखते। भारत के साथ हमारे अच्छे संबंध हो सकते हैं और पाकिस्तान के साथ भी हमारे अच्छे संबंध हो सकते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या व्हाइट हाउस को ओबामा के पाकिस्तान की यात्रा पर न जाने से कूटनीतिक उलझनों का सामना करना पड़ा था, रोडस ने कहा, स्पष्ट तौर पर कहूं तो यह तीनों ही देशों के हित में है। जिमी कार्टर के बाद ओबामा ऐसे दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो अपनी भारत यात्रा के दौरान पाकिस्तान नहीं गए। कार्टर जनवरी 1978 में भारत आए थे। उस दौरान पाकिस्तान में जिया-उल-हक के नेतृत्व में सेना ने तख्तापलट के जरिए जुल्फिकार अली भुट्टो की निर्वाचित सरकार को हटा दिया था। अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों डी डी आइजेनहावर (1959), रिचर्ड निक्सन (1969), बिल क्टिंटन (2000) और जॉर्ज डब्ल्यू बुश (2006) की यात्रा में पाकिस्तान भी शामिल था।

ओबामा नवंबर 2010 में पहली बार भारत यात्रा पर आए थे और तब भी वह पाकिस्तान नहीं गए थे। रोडस ने बताया, इस मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भारत यात्रा के अपने फैसले के बारे में सूचित करने के लिए फोन किया था। उन्होंने कहा, वर्ष 2011 में राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा की योजना थी लेकिन उस साल द्विपक्षीय संबंधों में तनाव, बिन लादेन पर हमला और कई अन्य घटनाओं के चलते राष्ट्रपति इस यात्रा पर जा नहीं पाए थे।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि दोनों देशों ने इस बात को समझा है। हमारा मानना है कि पाकिस्तान के साथ संबंध आगे बढ़ा है। यह उतना ही अच्छा है, जितना कि वर्षों से रहा है।

होटलों के रसोइयों पर भी रहेगी नजर
जूतों की होगी जांच
दिल्ली पुलिस और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस होटल में आने जाने वाले कर्मियों के जूतों की भी जांच करेगी। ओबामा होटल में 25-27 जनवरी तक ठहरेंगे। 430 कमरों वाले इस होटल को अमेरिकी दल ने 27 जनवरी तक के लिए बुक किया है।

खानसामों की छुट्टियां रद्द
आईटीसी मौर्या ने अपने सभी शीर्ष खानसामों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। कांटिनेंटल व्यंजन के विशेषज्ञ रसोइयों को होटल में ही रहने के लिए कहा गया है।

व्हाइट हाउस के रसोइये आएंगे
ओबामा के साथ व्हाइट हाउस के रसोइये भी होंगे। अमेरिकी दल के लोगों को भारतीय व्यंजनों की भी पूरी जानकारी दी जाएगी। अगर कोई भारतीय खाने का मजा लेना चाहता है, तो उन्हें ये व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे।

अमेरिकी डॉग स्क्वायड के अफसर पहुंचे
ओसामा बिन लादेन का पता लगाने वाली यूएस नेवी सील में शामिल रहा बेल्जियन मेलिनोइस कुत्तों का एक विशेष दस्ता अब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा इंतजाम के लिए भारत पहुंच चुका है। ये अमेरिकी कमांडो नहीं, बल्कि अमेरिकी डॉग स्क्वॉयड अधिकारी हैं। सूत्रों ने बताया कि सात बेल्जियन मेलिनोइस कुत्तों का दल नई दिल्ली पहुंचा है। इन्हें आईटीबीपी के दर्जनों कुत्तों के साथ आईटीसी मौर्या में तैनात किया गया है।

द्विपक्षीय रिश्तों को नया आयाम देगा ओबामा का दौरा
अमेरिका को अपने राष्ट्रपति बराक ओबामा की आसन्न भारत यात्रा से द्विपक्षीय रिश्तों को नया आयाम और ऊंचाई मिलने की उम्मीद है। उसने इस यात्रा को द्विपक्षीय रिश्तों का फलदायी पल करार दिया है। उसने कहा है कि इससे दोनों देशों के रिश्तों की असाधारण क्षमताओं को हकीकत में बदलने की प्रतिबद्धताओं के बारे में विश्व को एक बेहद महत्वपूर्ण संदेश जाएगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार बेन रोडस ने कहा, यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब भारत के साथ अमेरिका का एजेंडा विस्तार पा रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने संबंधों की अभूतपूर्व क्षमताओं को अपने लोगों के लिए ठोस लाभों में बदलना चाहेंगे। रोडस ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 25 जनवरी को वार्ता होने की संभावना है। ऊर्जा नीति और जलवायु परिवर्तन वार्ता एजेंडे में शीर्ष पर होंगे। ओबामा की तीन दिवसीय भारत यात्रा 25 जनवरी से शुरू हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ
अमेरिका ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अच्छे रिश्ते हैं
दोनों नेताओं के बीच के तालमेल और निजी संबंध से सकारात्मक नतीजे मिलने की उम्मीद है
मोदी महत्वाकांक्षी और भविष्यदृष्टा व्यक्ति हैं जो द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक अच्छी सौगात है


आमंत्रण से हुई थी हैरत
ओबामा को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बनने का न्योता मिलने पर पर व्हाइट हाउस को सुखद आश्चर्य हुआ था
ओबामा अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं जिन्हें गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है
यह पहला अवसर होगा जब ओबामा बतौर राष्ट्रपति विदेश में इतने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिवस समारोह में शिरकत करेंगे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें