फोटो गैलरी

Hindi Newsइबोला से पश्चिमी अफ्रीकी देशों की अर्थव्यवस्था को होगा भारी नुकसान

इबोला से पश्चिमी अफ्रीकी देशों की अर्थव्यवस्था को होगा भारी नुकसान

इबोला के घातक संक्रमण के कारण पश्चिमी अफ्रीकी देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है जिससे इनकी विकास दर चार फीसदी तक घट सकती है। अफ्रीकी विकास बैंक (एफडीएबी) ने कहा है कि इबोला संक्रमण के...

इबोला से पश्चिमी अफ्रीकी देशों की अर्थव्यवस्था को होगा भारी नुकसान
एजेंसीThu, 28 Aug 2014 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

इबोला के घातक संक्रमण के कारण पश्चिमी अफ्रीकी देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है जिससे इनकी विकास दर चार फीसदी तक घट सकती है। अफ्रीकी विकास बैंक (एफडीएबी) ने कहा है कि इबोला संक्रमण के कारण इन देशों में कारोबार और अन्य देशों से हवाई संपर्क गहरे प्रभावित हुआ है जिससे इनकी आर्थिक विकास दर चार प्रतिशत तक घट सकती है।

इस सबंध में बैंक ने खासतौर से सिएरा लियोन और लाइबेरिया का जिक्र करते हुए कहा है कि वर्ष 1990 में दशकों तक चले गृह युद्ध से पहले ही बुरी तरह प्रभावित इन देशों की अर्थव्यवस्थाओं को अब इबोला के कहर से जूझना पड़ रहा है जो इनकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है।

गिनी से शुरू होकर सिएरा लियोन और लाइबेरिया सहित कई पश्चिमी अफ्रीकी देशो को अपनी गिरफ्त ले चुके इबोला संक्रमण के कारण अब तक 1427 लोगों की मौत हो चुकी है। एफडीएबी के अध्यक्ष डोनाल्ड काबरूका ने सिएरा लियोन की अपनी यात्रा के मौके पर कहा कि कहा कि इबोला संक्रमण के कारण इन देशों का राजस्व तेजी से घटने लगा है और बाजार काम नहीं कर रहे। विदेशी उडानें आनी बंद हो गयी हैं। परियोजनाओं का काम रूक रहा है और निवेशक तथा कारोबारी यहां से जाने लगे हैं। इन सबका असर बहुत खराब पड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें