फोटो गैलरी

Hindi Newsफोले के बदले आतंकियों ने की थी पाक वैज्ञानिक की रिहाई की मांग

फोले के बदले आतंकियों ने की थी पाक वैज्ञानिक की रिहाई की मांग

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने मारे गए अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले के परिवार को ई मेल भेजकर उसके बदले एक पाकिस्तानी महिला वैज्ञानिक सहित कई बंदियों की रिहाई की मांग की थी। पाकिस्तान की महिला वैज्ञानिक को...

फोले के बदले आतंकियों ने की थी पाक वैज्ञानिक की रिहाई की मांग
एजेंसीFri, 22 Aug 2014 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने मारे गए अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले के परिवार को ई मेल भेजकर उसके बदले एक पाकिस्तानी महिला वैज्ञानिक सहित कई बंदियों की रिहाई की मांग की थी। पाकिस्तान की महिला वैज्ञानिक को अमेरिका में आतंकवाद के आरोप में दोषी ठहराया गया है।
   
फोले के परिवार को गत 12 अगस्त को भेजे गए ई मेल में आईएसआईएस ने दावा किया कि अमेरिका अपने पत्रकार की रिहाई के बदले की गई कई पेशकश खारिज कर चुका है। इन पेशकशों में धन की मांग के साथ ही बंदियों की अदला बदली की मांग भी थी।

ग्लोबल पोस्ट द्वारा कल जारी ई मेल में कहा गया, आपको आपके लोगों की रिहाई के लिए नकद लेनदेन के जरिए समझौता करने के कई अवसर दिए गए जैसा कि दूसरी सरकारें स्वीकार कर चुकी हैं। हमने आपकी जेलों में बंद अपनी बहन समान डॉ़ आफिया सिद्दीकी सहित मुस्लिमों को रिहा कराने के लिए बंदियों की अदला बदली की भी पेशकश की है, हालांकि बहुत जल्द आपने यह साबित कर दिया कि आप उन्हें छुड़ाना ही नहीं चाहते हो।
   
ई मेल में कहा गया, आप बल प्रयोग के अलावा मुसलमानों से समझौता करने का कोई इरादा नहीं रखते। बल प्रयोग की यह वही भाषा है जिसका इस्तेमाल आपने इराक की धरती पर कब्जा करने के लिए किया। इस्लामिक स्टेट ने हाल में एक वीडियो जारी किया जिसमें इसका एक सदस्य फोले का सिर कलम करते दिखाई दे रहा है। फोले का 2012 में सीरिया में अपहरण कर लिया गया था।

एमआईटी के प्रशिक्षित न्यूरो वैज्ञानिक डॉक्टर सिद्दीकी को 2008 में अफगानिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। उन पर आरोप था कि उनके पास से रासायनिक हथियारों, डर्टी बमों और विषाणुओं से संबंधित दस्तावेज मिले ,जिनसे संकेत मिलता है कि वह अमेरिकियों के खिलाफ हमलों की योजना बना रही थी। बाद में, उसे अमेरिका की एक अदालत ने 86 साल कैद की सजा सुनाई थी।

ई मेल में कहा गया, अब आप इराक के मुसलमानों पर बमबारी करने के लिए फिर से लौट आए हैं, इस बार आप हवाई हमले और अप्रत्यक्ष सैन्य युद्ध कर रहे हैं, तथा कायराना तरीके से आप आमने सामने की लड़ाई से क्षिक्षक रहे हैं। आज हमारी तलवारें आपके, सरकार और ऐसे ही लोगों के खिलाफ मयान से निकल आई हैं तथा हम तब तक नहीं रूकेंगे जब तक कि आपके खून से प्यास नहीं बुझा लेते।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फोले के हत्यारों को न्याय के कठघरे में लाने का संकल्प लिया है। ग्लोबल पोस्ट के अनुसार फोले के परिवार के सहमत होने के बाद ही ई मेल प्रकाशित किया गया। इसने कहा कि ईमेल में कई तथ्यात्मक त्रुटियां हैं। उदाहरण के लिए फोले की रिहाई के लिए उसके परिवार को समझौता करने के कई अवसर नहीं दिए गए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें