फोटो गैलरी

Hindi Newsकेन्या आतंकी हमले में 147 छात्रों की मौत

केन्या आतंकी हमले में 147 छात्रों की मौत

केन्या की गैरीसा यूनिवर्सिटी में गुरुवार तड़के आतंकियों ने ग्रेनेड और स्वचालित हथियारों से हॉस्टल में सो रहे छात्रों पर हमला बोल दिया। सोमालिया के आतंकी संगठन अल शबाब के हमलावरों की अंधाधुंध गोलीबारी...

केन्या आतंकी हमले में 147 छात्रों की मौत
एजेंसीFri, 03 Apr 2015 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्या की गैरीसा यूनिवर्सिटी में गुरुवार तड़के आतंकियों ने ग्रेनेड और स्वचालित हथियारों से हॉस्टल में सो रहे छात्रों पर हमला बोल दिया। सोमालिया के आतंकी संगठन अल शबाब के हमलावरों की अंधाधुंध गोलीबारी में 147 छात्र मारे गए और 79 से ज्यादा घायल हुए हैं। केन्या में 1998 में अमेरिकी दूतावास पर हमले के बाद यह सबसे बड़ा हमला है।

शुरुआती खूनखराबे के बाद नकाबपोश हमलावरों ने मुस्लिम छात्रों को तो छोड़ दिया और ईसाई छात्रों को बंधक बना लिया। देर रात तक जारी मुठभेड़ में सुरक्षाकर्मियों ने सभी चार हमलावरों को मार गिराया। मुठभेड़ 16 घंटे चली। पिछले साल ऐसा ही हमला कर तालिबान के आतंकियों ने पाकिस्तान इलाके पेशावर के एक सैन्य स्कूल में सैकड़ों छात्रों को गोलियों से भून दिया था।

गैरीसा यूनिवर्सिटी सोमालिया से लगी अशांत सीमावर्ती केन्याई इलाके में स्थित है। अलकायदा से जुड़े अल शबाब के प्रवक्ता ने शेख अली मोहम्मद रेज ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि हमने गैर मुस्लिम छात्रों को बंधक बनाया है। इसी संगठन ने केन्या में 2013 के वेस्टगेट शॉपिंग मॉल हमले को अंजाम दिया था। पुलिस प्रमुख जोसेफ बोएनट ने कहा कि यूनिवर्सिटी के गेट को ग्रेनेड से उड़ाने के बाद आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। यूनिवर्सिटी के 815 में से करीब 500 छात्रों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया है। घटना के बाद गैरीसा और आसपास के वजीर, ताना रिवर और मानडेरा इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें