फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी मई में चीन की यात्रा करेंगे: सुषमा

मोदी मई में चीन की यात्रा करेंगे: सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी इस साल मई में चीन की अपनी प्रथम यात्रा करेंगे क्योंकि दोनों देश उच्च स्तरीय वार्ता में गति लाने पर विचार कर रहे...

मोदी मई में चीन की यात्रा करेंगे:  सुषमा
एजेंसीSun, 01 Feb 2015 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी इस साल मई में चीन की अपनी प्रथम यात्रा करेंगे क्योंकि दोनों देश उच्च स्तरीय वार्ता में गति लाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद भारतीय मीडिया से कहा कि मोदी जी मई में आने वाले हैं। यह तैयारी से जुड़ी यात्रा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ तीन सफल बैठकें की हैं,  जिसमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण पिछले साल सितंबर में राष्ट्रपति शी की भारत यात्रा के दौरान हुई बैठक थी। यहां चार दिनों के दौरे पर कल आई सुषमा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ भी एक मौके पर बातचीत की थी।

पिछले साल पदभार संभालने के बाद चीन की अपनी प्रथम यात्रा कर रही सुषमा ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए अतिरिक्त मार्ग खोलने पर भी ध्यान केंद्रित किया जिसके लिए तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी बात है।

सुषमा की यात्रा से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की दूसरी बार भारत की यात्रा किए जाने से चीन में पैदा हुई चिंता को विराम मिलने की उम्मीद है। मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कई बार चीन की यात्रा की है और यहां सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी नेतृत्व के साथ एक संबंध कायम किया। ये अटकलें जोरो पर हैं कि मोदी जब प्रधानमंत्री के रूप में अपनी प्रथम यात्रा पर आएंगे तो वह नये मार्ग से कैलाश मानसरोवर जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें