फोटो गैलरी

Hindi Newsअफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों ने किया समझौता

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों ने किया समझौता

अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव के दो प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने विवादित चुनाव नतीजों को लेकर लंबे समय से जारी गतिरोध को खत्म करते हुए रविवार को सत्ता में भागीदारी से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किये।...

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों ने किया समझौता
एजेंसीSun, 21 Sep 2014 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव के दो प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने विवादित चुनाव नतीजों को लेकर लंबे समय से जारी गतिरोध को खत्म करते हुए रविवार को सत्ता में भागीदारी से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसके साथ ही चुनाव के अंतिम मतगणना के परिणाम भी जारी होने वाले हैं।

नए समझौते के तहत जून में हुए प्रारंभिक नतीजों के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के पूर्व चरण में जीतने वाले अशरफ घनी राष्ट्रपति बनेंगे जबकि अब्दुल्ला अब्दुल्ला द्वारा नामांकित व्यक्ति मुख्य कार्यकरी अधिकारी (सीईओ) का नया पद संभालेगा जो कि प्रधानमंत्री के जैसा होगा।

घनी और अब्दुल्ला दोनों ने ही धांधली के आरोपों से घिरे चुनाव में जीत दर्ज करने का दावा किया था। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने 1990 के दशक में हुए गृह युद्ध के दौर में लौटने से बचाने के लिए राष्ट्रीय एकता सरकार के गठन पर जोर दिया था। दोनों उम्मीदवारों ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में एक दूसरे को गले लगाया और निवर्तमान राष्ट्रपति हामिद करजई ने भाषण दिया। इसके बाद दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें