फोटो गैलरी

Hindi Newsबुलेट ट्रेन के लिए हरसंभव सहयोग देगा जापान

बुलेट ट्रेन के लिए हरसंभव सहयोग देगा जापान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा से पहले चर्चा में रहा बुलेट ट्रेन समझौता अंजाम तक नहीं पहुंच पाया, लेकिन जापान ने इस परियोजना में हरसंभव सहयोग का वादा किया है। दोनों पक्षों ने मुंबई और...

बुलेट ट्रेन के लिए हरसंभव सहयोग देगा जापान
एजेंसीMon, 01 Sep 2014 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा से पहले चर्चा में रहा बुलेट ट्रेन समझौता अंजाम तक नहीं पहुंच पाया, लेकिन जापान ने इस परियोजना में हरसंभव सहयोग का वादा किया है। दोनों पक्षों ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच शुरू होने वाली बुलेट ट्रेन सेवा की व्यावहारिकता का अध्ययन जुलाई 2015 तक पूरा होने की उम्मीद जतायी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मार्गों पर चलने वाली यात्री ट्रेनों को सेमी हाई स्पीड रेलवे सिस्टम में बदलने में वे सहयोग करते रहेंगे।

बुलेट ट्रेन के अलावा दोनों देश अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना में सहयोग पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत के दूसरे शहरों में भी वे मेट्रो तथा शहरी ढांचों के निर्माण की परियोजनाओं में सहयोग बढ़ाने के उपाय तलाशेंगे। नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में सहयोग पर भी दोनों देशों में सहमति बनी है। गुजरात के अहमदाबाद के पास ढोलेरा में प्रस्तावित नए हवाई अड्डे की विकास परियोजना के लिए सर्वेक्षण के काम में तेजी लाने पर भी उनमें सहमति बनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें