फोटो गैलरी

Hindi Newsइन आरोपों के बाद झांसी में वैद्यनाथ कंपनी पर खाद्य विभाग का छापा

इन आरोपों के बाद झांसी में वैद्यनाथ कंपनी पर खाद्य विभाग का छापा

उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में शुक्रवार को प्रसिद्ध आयुर्वेदिक वैद्यनाथ कंपनी पर खाद्य विभाग की टीम ने अचानक पहुंचकर छापेमारी की। इस दौरान चार नमूने भरकर जांच के लिए भेज दिए गए। अमेरिका की रिपोर्ट...

इन आरोपों के बाद झांसी में वैद्यनाथ कंपनी पर खाद्य विभाग का छापा
एजेंसीSat, 10 Oct 2015 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में शुक्रवार को प्रसिद्ध आयुर्वेदिक वैद्यनाथ कंपनी पर खाद्य विभाग की टीम ने अचानक पहुंचकर छापेमारी की। इस दौरान चार नमूने भरकर जांच के लिए भेज दिए गए। अमेरिका की रिपोर्ट में वैद्यनाथ कंपनी के कुछ उत्पादों में लेड (सीसा) की मात्रा अधिक होने का आरोप लगाया गया है।

झांसी में झांसी-ग्वालियर मार्ग पर देश की प्रसिद्ध आयुर्वेदिक वैद्यनाथ कंपनी है। इस कंपनी को लेकर अमेरिका ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि कंपनी के उत्पादों में मिश्रित होने वाले लेड की मात्रा अधिक पाई जा रही है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

इस रिपोर्ट के संज्ञान में आते ही खाद्य सुरक्षा आयुक्त कार्यालय हरकत में आया और झांसी खाद्य विभाग को सूचित कर कार्रवाई करने का आदेश जारी किए। आदेश मिलने के बाद वैद्यनाथ कंपनी पर छापा मारने के लिए टीम गठित की गई और अचानक पहुंचकर छापामारी शुरू कर दी गई। छापामार दस्ते ने चार उत्पादों के नमूने लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेज दिया है।

छापामार टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि वैद्यनाथ कंपनी में दवा से लेकर खाद्य सामग्री तक बनाई जाती है। उत्पादों में लेड की मात्रा ज्यादा होने की शिकायत पर कंपनी में छापेमारी की गई। टीम ने शहद के दो नमूने, च्यवनप्राश का एक नूमना और ब्राह्मी घी का एक नमूना भरा गया है। जांच के बाद ही आरोपों की हकीकत उजागर होगी। छापामार दस्ते में आर.के. गुप्ता, देवेंद्र यादव समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें