फोटो गैलरी

Hindi News72825 प्रशिक्षु भर्तीः जल्द बनेंगे सहायक अध्यापक, 25 से 28 अगस्त के बीच होगी परीक्षा

72825 प्रशिक्षु भर्तीः जल्द बनेंगे सहायक अध्यापक, 25 से 28 अगस्त के बीच होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश में  प्रशिक्षु शिक्षक अब जल्द ही सहायक अध्यापक बनेंगे। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों की परीक्षा 25 से 28...

72825 प्रशिक्षु भर्तीः जल्द बनेंगे सहायक अध्यापक, 25 से 28 अगस्त के बीच होगी परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में  प्रशिक्षु शिक्षक अब जल्द ही सहायक अध्यापक बनेंगे। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों की परीक्षा 25 से 28 अगस्त के बीच होगी। परीक्षा में सफल होने पर उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती मिलेगी।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी)अब इनकी परीक्षा करवाएगा। एससीईआरटी ने ऐसे अभ्यर्थियों का ब्यौरा मंगवाया है जिन्होंने छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। अभी तक लगभग 57 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है। अनुमान के मुताबिक 50 फीसदी अभ्यर्थी बुनियादी शिक्षा में छह महीने का प्रशिक्षण भी प्राप्त कर चुके हैं।

वे अब परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। अभी इन्हें 7300 रुपए मानदेय मिल रहा है जबकि सहायक अध्यापक के पद पर लगभग 29 हजार रुपए वेतन मिलेगा।

दरअसल, ये भर्ती बीएड पास अभ्यर्थियों से की जा रही है। बीएड में बुनियादी शिक्षा के बारे में नहीं पढ़ाया जाता। लिहाजा इससे संबंधित प्रशिक्षण विभाग इन अभ्यर्थियों को देता है और इसके बाद परीक्षा में सफल होने पर ही सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाती है। इन्हें तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण स्कूलों में दिया गया है जिसमें प्रशिक्षुओं ने बाकायदा कक्षाओं को पढ़ाया है। वहीं तीन महीने का सैद्धांतिक प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान व ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर दिया गया है।

(कृपया इस मामले पर अपनी राय जरूर दें)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें