फोटो गैलरी

Hindi Newsपिछले रेल बजट के 153 काम अब तक बकाया

पिछले रेल बजट के 153 काम अब तक बकाया

दिल्ली को बीते कई सालों से मिल रहे बजट से एक तरफ उसकी बड़ी रेल परियोजनाएं पूर्ण नहीं हो पा रही है। वहीं, दूसरी तरफ हर बार घोषित होने वाली योजनाएं भी अधर में लटकी रहती हैं। दिल्ली में रेलवे का ढांचा...

पिछले रेल बजट के 153 काम अब तक बकाया
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Jul 2014 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली को बीते कई सालों से मिल रहे बजट से एक तरफ उसकी बड़ी रेल परियोजनाएं पूर्ण नहीं हो पा रही है। वहीं, दूसरी तरफ हर बार घोषित होने वाली योजनाएं भी अधर में लटकी रहती हैं। दिल्ली में रेलवे का ढांचा पटरी पर आ सके। इसके लिए उसे 103 करोड़ रुपये की फौरन आवश्यकता है। इस राशि से पिछले रेल बजट में घोषित 153 कार्य पूरे हो सकेंगे।

वर्ष 2013-14 के रेल बजट में दिल्ली मंडल को 11.2 करोड़ रुपये यात्री सुविधाओं पर खर्च करने के लिए मिले थे। इस बार फिर दिल्ली मंडल ने अपने 265 रेलवे स्टेशनों को और अधिक बेहतर बनाने व बजटों में घोषित यात्री सुविधाओं को जमीनी हकीकत में परिवर्तित करने के लिए फिलहाल 50 करोड़ रुपये की मांग की है।

बजट मिले तो सुधरे पुरानी दिल्ली स्टेशन

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग फिलहाल जजर्र हालत में है। स्टेशन की ऐतिहासिक बिल्डिंग जगह-जगह से टूट रही है। प्लेटफार्म टूटे पड़े हैं। लिफ्ट वर्षो से बंद पड़ी हैं। स्टेशन परिसर में फैली गंदगी से यात्रियों की मुश्किल और बढ़ जाती है। पैसे की कमी से इस स्टेशन का सुधार का काम नहीं हो पा रहा है। वहीं स्टेशन के कश्मीरी गेट की ओर एक बिल्डिंग बननी है जहां यात्री सुविधाओं के लिए कई काम होंने हैं।

बनाए जाने हैं कई प्लेटफार्म
यात्रियों व गाड़ियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए निजामुद्दीन व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कई नए प्लेटफार्म बनाए जाने हैं। बजट में इनका काम कराए जाने की घोषणा भी हो चुकी है। पर पैसे की कमी से ये काम हर बजट के बाद आगे बढ़ा दिए जाते हैं। वहीं, पैसे की कमी व व्यवस्था के धीमे होने के चलते हौलम्बीकला में टर्मिनल बनाए जाने की योजना सिर्फ कागजो में है। साथ ही पैसे की कमी के चलते निजामुद्दीन स्टेशन पर बुकिंग हॉल, क्लॉक रूम, वेटिंग रूम आदि बनाए जाने का काम वर्षो से लटका पड़ा है।

स्टेशनों पर लगने हैं एस्केलेटर
यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आधा दजर्न नए एस्केलेटर लगने हैं। नई दिल्ली के अलावा पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भी कई एस्केलेटर लगाए जाने हैं। पर आलम यह है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का  प्लेटफार्म नम्बर एक पर वर्षो से खराब पड़ा एस्केलेटर हाल में ठीक किया जा सका है। वहीं, 16 नम्बर प्लेटफार्म पर लगा एस्केलेटर अभी भी खराब पड़ा है। इसे भी बदले जाने के लिए पैसे मिलने का इंतजार है।

योजना स्वीकृत हुई तो हर प्लेटफार्म पर होंगे शौचालय

कुछ समय पहले तक रेलवे की एक योजना थी जिसके तहत पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप मॉडल पर निजी क्षेत्र के लोग रेलवे स्टेशन पर डीलक्स शौचालय बना सकते थे। इसके बदले उन्हें इन शौचालयों पर मुफ्त विज्ञापन करने की अनुमति मिलती थी। इस योजना में रेलवे को शौचालय बनाने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते थे, लेकिन कुछ वर्षो पहले यह योजना बंद कर दी गई। दिल्ली मंडल की ओर से दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस तरह की योजना को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। यदि बजट में यह योजना स्वीकृत हुई तो आने वाले समय में हर प्लेटफार्म पर साफ सुथरे शौचालय उपलब्ध होंगे।

पिछले एक वर्ष की उपलब्धियां
’160 किलोमीटर प्रति घंटा की गति पर दिल्ली से आगरा के  बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया है। जल्द ही इसी गति पर इस रूट पर गाड़ी चलेगी
’पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के खस्ताहाल हो चुके प्लेटफार्म आठ व नौ को ठीक किया गया
’पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की सीवर व्यवस्था को बेहतर बनाया गया है
’पुरानी दिल्ली स्टेशन पर पानी की दिक्कत को दूर करने के लिए एक रेनीवेल बनाया गया। यहां पहले गर्मियों में जींद व अन्य स्टेशनों से पानी मंगाना पड़ता था
’निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 08 नम्बर प्लेटफार्म जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। यहां पर काफी काम किया जा चुका है
’नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाई फाई लगाने का काम रेलटेल को दे दिया गया है। छह माह में वाई फाई सेवा उपलब्ध होने की संभावना है
’दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए यात्रियों को काफी सकंरी सड़क से हो कर गुजरना पड़ता था। कई बार यात्रियों की गाड़ी छूट जाती थी। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन से लिबर्टी सिनेमा तक पटरी के किराने-किनारे  एक सड़क बनाकर तैयार कर  दी गई है। अगस्त अंत तक इसके शुरू होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें