फोटो गैलरी

Hindi Newsरैंकिंग प्वॉइंट में सेरेना विलियम्स से आगे निकलीं सानिया मिर्जा

रैंकिंग प्वॉइंट में सेरेना विलियम्स से आगे निकलीं सानिया मिर्जा

अपने करियर के सबसे सुनहरे दौर से गुजर रहीं भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ताजा वर्ल्ड विमेन डबल्स रैंकिंग में पहली बार 11000 प्वॉइंट्स के पार पहुंच गई हैं। रैंकिंग प्वॉइंट्स के मामले में वह दुनिया...

रैंकिंग प्वॉइंट में सेरेना विलियम्स से आगे निकलीं सानिया मिर्जा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Oct 2015 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने करियर के सबसे सुनहरे दौर से गुजर रहीं भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ताजा वर्ल्ड विमेन डबल्स रैंकिंग में पहली बार 11000 प्वॉइंट्स के पार पहुंच गई हैं। रैंकिंग प्वॉइंट्स के मामले में वह दुनिया की नंबर एक महिला सिंगल खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स से भी आगे निकल गई हैं।

सानिया और उनकी जोड़ीदार स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने बीजिंग में चाइना ओपन का डबल्स खिताब जीता जो दोनों का इस साल एक साथ आठवां खिताब है जबकि सानिया का नौंवां खिताब है। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और हिंगिस के साथ दुनिया की नंबर एक जोड़ी के रूप में सानिया ने अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया।

सानिया और हिंगिस को चाइना ओपन में खिताबी जीत से 650-650 अंक हासिल हुए। सानिया के अब महिला डबल्स रैंकिंग में 11355 प्वॉइंट और हिंगिस के 10325 प्वॉइंट्स हो गए हैं। यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हारने के बाद खुद को कोर्ट से बाहर कर चुकीं सेरेना का नंबर एक स्थान बरकरार है और उनके खाते में 11285 प्वॉइंट हैं यानि महिला सिंगल्स और डबल्स रैंकिंग को देखा जाए तो सानिया इस समय दुनिया में सर्वोच्च हैं।

दुनिया की नंबर एक जोड़ी ने रोड टू सिंगापुर के लिए 10,000 अंकों का आंकड़ा भी पार कर लिया है। उनके अब 10085 अंक हो गए हैं। सिंगापुर में साल का आखिरी टूर्नामेंट डब्ल्यूटीए वर्ल्ड फाइनल्स खेला जाना है जिसमें सिंगल्स और डबल्स में दुनिया की टॉप आठ सिंगल्स खिलाड़ी और टॉप 8 डबल्स जोड़ियां हिस्सा लेंगी।

मेंस रैंकिंग में सोमदेव और युकी को फायदा
इस बीच मेंस सिंगल्स रैंकिंग में युकी भांबरी एक स्थान के सुधार के साथ 105वें नंबर पर पहुंच गए हैं और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 104वीं रैंकिंग से एक स्थान पीछे हैं। साकेत मिनैनी अपने 168वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि सोमदेव देववर्मन तीन स्थान के सुधार के साथ 175वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पुरुष डबल्स रैंकिंग में रोहन बोपन्ना दो स्थान गिरकर 13वें नंबर पर खिसक गए हैं। लिएंडर पेस का 36वां स्थान बरकरार है। दोनों भारतीय खिलाड़ी चाइना ओपन के शुरूआती दौर में ही बाहर हो गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें