फोटो गैलरी

Hindi Newsपढ़िए साझा बयान में क्या कहा ओबामा और मोदी ने

पढ़िए साझा बयान में क्या कहा ओबामा और मोदी ने

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने साझा बयान दिया। पत्रकारों से बात करते हुए मोदी ने कहा कि,"मैं ओबामा और फर्स्ट लेडी का शुक्रिया अदा करता हूं कि वो मेरे...

पढ़िए साझा बयान में क्या कहा ओबामा और मोदी ने
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Jan 2015 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने साझा बयान दिया। पत्रकारों से बात करते हुए मोदी ने कहा कि,"मैं ओबामा और फर्स्ट लेडी का शुक्रिया अदा करता हूं कि वो मेरे बुलावे पर आए।"

मोदी ने कहा कि,"मैं जानता हूं कि दोनों कितने व्यस्त हैं। इनका हमारे गणतंत्र दिवस समारोह पर मेहमान बनना खास है।"

पीएम ने दोनों का स्वागत करते हुए कहा कि,"अमेरिका भारत का सबसे अच्छा दोस्त है। हम मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।"

मोदी ने कहा कि,"दोनों देशों के रिश्ते में गर्मजोशी आई है। राष्ट्रपति रहते हुए ओबामा दूसरी बार भारत आए हैं। छह साल पुराने परमाणु करार के नतीजे अब दिखाई देंगे।"

मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर रक्षा और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे।"

ओबामा का बयान

ओबामा ने अपने बयान में कहा कि हमारी आर्थिक साझेदारी बढ़ी है और हमारी आर्थिक साझेदारी से हमारे लोगों का दैनिक जीवन सुधरेगा। हम द्विपक्षीय निवेश संधि पर आगे चर्चा करेंगे।

ओबामा ने भारत में व्यापार आसान बनाने के लिए मोदी के हाल सुधारों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि मेरे पिछले भारत दौरे और संसद को दिए मेरे संबोधन के समय से व्यापार बढ़ा है और हम प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग कर रहे हैं। हमारे देशों के बीच व्यापार 60 फीसदी से अधिक बढ़ा है और यह 100  अरब डॉलर होने जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें