फोटो गैलरी

Hindi Newsबेटिकट यात्रियों ने बचने के लिए की चेन पूलिंग, कई ट्रेने हुईं दो से तीन घंटा लेट

बेटिकट यात्रियों ने बचने के लिए की चेन पूलिंग, कई ट्रेने हुईं दो से तीन घंटा लेट

रेवाड़ी से दिल्ली के बीच ट्रेनों में बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की धरपकड़ के लिए गुरुवार को विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के तहत दिल्ली से आई चैकिंग टीम ने गढ़ी हरसरु में छापा मारकर 250...

बेटिकट यात्रियों ने बचने के लिए की चेन पूलिंग, कई ट्रेने हुईं दो से तीन घंटा लेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Jul 2015 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

रेवाड़ी से दिल्ली के बीच ट्रेनों में बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की धरपकड़ के लिए गुरुवार को विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के तहत दिल्ली से आई चैकिंग टीम ने गढ़ी हरसरु में छापा मारकर 250 यात्रियों को बेटिकट पकड़ा। करीब पांच घंटे से ज्यादा चली कार्रवाई के दौरान बेटिकट यात्रियों से 1.90 लाख रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई। बेटिकट यात्रियों ने बचने के लिए चेन पूलिंग का भी सहारा लिया, जिससे कई ट्रेन लेट हो जाने के कारण स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वालों को खासी परेशानी आई। खास बात कि इस अभियान से गुड़गांव रेलवे के अधिकारियों और रेलवे पुलिस को दूर ही रखा गया।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से एक विशेष टीम सुबह बस में बैठकर गढ़ी हरसरु पहुंची। टीम के साथ पुलिस बल भी बाहर से ही था। टीम ने रेवाड़ी से दिल्ली के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों में चैकिंग शुरू की। गुड़गांव में रेलवे अधिकारियों को इस छापामार कार्रवाई का तब पता चला, जब कुछ ट्रेन देरी से पहुंची। छापामार कार्रवाई ने पैसेंजर के साथ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की भी जांच की। कई यात्रियों ने भागने का प्रयास किया, लेकिन भारी पुलिस बल होने के कारण कोई सफल नहीं हो पाया।

मुसीबत उस समय खड़ी हो गई, जब बेटिकट यात्रियों ने पीछे आ रही ट्रेनों में सफर करने वाले अपने परिचितों को फोन पर सूचित करना शुरू कर दिया। इसके बाद चेन पूलिंग शुरू हो गई, जिससे ट्रेन लेट होती चली गईं। आगे चल रही ट्रेन के लेट होने से पीछे चल रही ट्रेनों के संचालन में भी बाधा पड़ी। एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि पांच घंटे से ज्यादा चली कार्रवाई के दौरान 250 बेटिकट यात्रियों को पकड़कर 1.90 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है।

जींद से नहीं पहुंच पाई टीम
इस अभियान में जींद निरीक्षक दल को भी शामिल होना था, लेकिन धरोदी में रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन होने के कारण फिरोजपुर-दिल्ली मार्ग पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया। इस कारण जींद स निरीक्षक दल की टीम इस अभियान में हिस्सा नहीं ले सकी। गुड़गांव से भी रेलवे अधिकारियों और रेलवे पुलिस को इस अभियान से दूर ही रखा गया ताकि छापे की सूचना लीक न हो सके। यहां से केवल एक टिकट निरीक्षक को ही इस अभियान में शामिल किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें