फोटो गैलरी

Hindi Newsसंथारा को गैरकानूनी बताने के अदालत के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

संथारा को गैरकानूनी बताने के अदालत के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

धार्मिक प्रक्रिया संथारा को गैरकानूनी करार देने के राजस्थान उच्च न्यायालय के फैसले पर आज सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। जैन समुदाय में संथारा प्रक्रिया का प्रचलन है जिसमें मत्यु के लिए अन्न जल का त्याग...

संथारा को गैरकानूनी बताने के अदालत के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
एजेंसीMon, 31 Aug 2015 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

धार्मिक प्रक्रिया संथारा को गैरकानूनी करार देने के राजस्थान उच्च न्यायालय के फैसले पर आज सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। जैन समुदाय में संथारा प्रक्रिया का प्रचलन है जिसमें मत्यु के लिए अन्न जल का त्याग कर दिया जाता है।

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच एल दत्तू और न्यायमूर्ति अमिताव राय की पीठ ने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाई और केंद्र, राजस्थान तथा अन्य को नोटिस जारी किए। जैन समुदाय के विभिन्न धार्मिक निकायों ने संथारा पर उच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए आदेश के खिलाफ याचिकाएं दाखिल की थीं। पीठ नत्थी की गई इन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

जैन समुदाय के विभिन्न धार्मिक निकायों ने उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक का आग्रह करते हुए दावा किया था कि इसे जैन धर्म के आधारभूत दर्शन एवं सिद्धांतों पर विचार किए बिना जारी किया गया।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने दस अगस्त को संथारा को गैरकानूनी बताते हुए इसे भारतीय दंड विधान की धारा 306 और 309 के तहत दंडनीय बना दिया था। ये धाराएं आत्महत्या के लिए उकसाने से संबंधित हैं।

याचिकाओं में दावा किया गया था कि उच्च न्यायालय ने धार्मिक चलन और आत्महत्या के अपराध को बराबर ठहरा कर भूल की है। यह याचिकाएं उच्च न्यायालय के आदेश के विरोध में राजस्थान तथा अन्य राज्यों में समुदाय द्वारा किए जा रहे प्रदर्शनों की पष्ठभूमि में आईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें