फोटो गैलरी

Hindi Newsनेट न्यूट्रलिटी को मोबाइल कंपनियों का समर्थन

मोबाइल कंपनियों ने भी किया इंटरनेट निष्पक्षता का समर्थन

देश में मोबाइल सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों की संस्था सेलुलर आपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने इंटरनेट निष्पक्षता का समर्थन किया है। सीओएआई के बनैर तले सात प्रमुख मोबाइल एवं इंटरनेट सेवा...

मोबाइल कंपनियों ने भी किया इंटरनेट निष्पक्षता का समर्थन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Apr 2015 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में मोबाइल सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों की संस्था सेलुलर आपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने इंटरनेट निष्पक्षता का समर्थन किया है। सीओएआई के बनैर तले सात प्रमुख मोबाइल एवं इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं शीर्ष अधिकारियों ने शुक्रवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेस में कहा कि वे मुक्त इंटरनेट व्यस्था का समर्थन करते हैं। उपभोक्ता को यह अधिकार होना चाहिए वह इंटरनेट पर क्या चाहता है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम इंटरनेट उपभोक्ताओं की इस स्वतंत्रता को कायम रखें।

कंपनियों ने इनोवेशन से आए नए एप्स का भी समर्थन किया है। हालांकि उनका तर्क था कि बुनियादी टेलीकाम सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए समान नियामक तंत्र होना चाहिए। एसोसिएशन ने कहा कि उन्होंने निजी एवं साझा रूप से अपने सुझाव दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को भी दिए हैं।

जिन सात टेलीकाम कंपनियों ने इंटरनेट निष्पक्षता का समर्थन किया है, उनमें एयरटेल, एयरसेल, वोडाफोन, वीडियोकोन, टेलीनारॅ, आइडिया तथा रिलायंस जियो शामिल हैं। कंपनियों ने ऐलान किया है कि वे इंटरनेट सेवाओं का विस्तार उन एक अरब लोगों तक करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनकी पहुंच अभी इंटरनेट पर नहीं हैं। इसके लिए उन्होंने एक मंच ‘सबका इंटरनेट, सबका विकास’ की शुरुआत की है। इसके तहत इंटरनेट के विस्तार के लिए निवेश बढ़ाने की बात कही गई है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें