फोटो गैलरी

Hindi News15 अगस्त से 30 नवंबर तक नहीं बिकेंगी एस्पिरिन और डिस्परिन जैसी दवाएं

15 अगस्त से 30 नवंबर तक नहीं बिकेंगी एस्पिरिन और डिस्परिन जैसी दवाएं

दिल्ली सरकार ने 15 अगस्त से 30 नवंबर तक एस्पिरिन, डिस्पिरिन, ब्रूफेन जैसे नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इनफ्लेमैटरी दवाओं की खुली बिक्री पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। ये दवाएं तभी खरीदी जा सकेंगी जब किसी...

15 अगस्त से 30 नवंबर तक नहीं बिकेंगी एस्पिरिन और डिस्परिन जैसी दवाएं
एजेंसीSun, 05 Jul 2015 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार ने 15 अगस्त से 30 नवंबर तक एस्पिरिन, डिस्पिरिन, ब्रूफेन जैसे नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इनफ्लेमैटरी दवाओं की खुली बिक्री पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है।

ये दवाएं तभी खरीदी जा सकेंगी जब किसी अर्हता प्राप्त डॉक्टर ने मरीज को इन दवाओं का सेवन करने की लिखित सलाह दी हो। सरकार ने यह पाबंदी लगाने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि इससे डेंगू मरीजों को खतरा पैदा हो सकता है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, केमिस्टों द्वारा नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इनफ्लेमैटरी दवाओं की बिक्री पर 15 अगस्त से 30 नवंबर तक पाबंदी होगी। किसी अर्हता प्राप्त डॉक्टर की लिखित सलाह पर ही ये दवाएं बेची जा सकेंगी।

अधिकारी ने बताया, डेंगू विशेषज्ञों के मुताबिक, ये दवाएं हैमरेज के लक्षण पैदा कर सकती हैं और इससे डेंगू मरीजों की जान भी जा सकती है।

आज एक समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शहर के सभी अस्पतालों के मेडिकल अधीक्षकों को निर्देश दिया के वे एनएस1 एंटीजेन डिटेक्शन किट खरीदें और डेंगू के मौसम के दौरान पर्याप्त संख्या में बिस्तरों का इंतजाम करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें