फोटो गैलरी

Hindi Newsदस्तावेज लीक करने वाले BSF हेड कांस्टेबल सहित दो पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार

दस्तावेज लीक करने वाले BSF हेड कांस्टेबल सहित दो पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार

भारत की सुरक्षा से संबंधित जानकारियों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी तक पहुंचाने वाले दो लोगों को अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान कैफतुल्ला खान और अब्दुल रशीद के रूप में की गई है।...

दस्तावेज लीक करने वाले BSF हेड कांस्टेबल सहित दो पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Nov 2015 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत की सुरक्षा से संबंधित जानकारियों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी तक पहुंचाने वाले दो लोगों को अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान कैफतुल्ला खान और अब्दुल रशीद के रूप में की गई है। कैफतुल्ला जम्मू कश्मीर के राजौरी स्थित एक स्कूल में असिस्टेंट  लाइब्रेरियन है जबकि अब्दुल रशीद बीएसएफ में हवलदार है। दोनों आपस में रिश्तेदार हैं। पुलिस ने इनके पास से खुफिया दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

पुलिस ने कैफतुल्ला की निशानदेही पर रविवार को जम्मू के कुछ इलाकों में छापेमारी भी की।
संयुक्त आयुक्त रवीन्द्र यादव के अनुसार अपराध शाखा को सूचना मिली थी कि कुछ लोग देश की सुरक्षा से संबंधित जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को पहुंचा रहे हैं। इस जानकारी पर छानबीन करते हुए एसीपी केपीएस मल्होत्रा की देखरेख में इंस्पेक्टर पीसी यादव और संजीव यादव की टीम ने बीते 26 नवम्बर को कैफतुल्ला खान को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया। वह जम्मू से भोपाल जा रहा था। उसके पास से भारत की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाले कई दस्तावेज बरामद किए गए। पुलिस ने उसे अदालत के समक्ष पेश कर रिमांड पर लिया।

पूछताछ में उसने बताया कि वह वर्ष 2013 में पाकिस्तान गया था। वहां उसकी मुलाकात पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के कुछ लोगों से हुई। बातचीत करने पर वह उन्हें रुपये लेकर सेना के बारे में खुफिया जानकारी मुहैया कराने को तैयार हो गया। इसके लिए उसने बीएसएफ एवं सेना के लोगों को झांसा देना शुरु किया। रिश्तेदार होने के चलते उसने आसानी से अब्दुल रशीद को खुफिया जानकारी देने के लिए तैयार कर लिया। इसके लिए उसे मोटी रकम का लालच भी दिया गया। वह रुपये लेकर खुफिया जानकारी मुहैया कराने लगा।
 
इस जानकारी पर पुलिस की टीम रविवार को छापेमारी करने जम्मू कश्मीर पहुंची। वहां से पुलिस ने अब्दुल रशीद को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किया गया अब्दुल रशीद रजौरी में बीएसएफ की इंटेलीजेंस विंग में तैनात था। वह ईमेल, व्हाट्स एप और वाइबर के जरिये खुफिया जानकारी भेजते थे। कैफतुल्ला ने पुलिस को बताया कि खुफिया एजेंसी ने उससे सेना की तैनाती और एयरफोर्स की योजना की जानकारी मांगी थी। पुलिस ने दोनों के खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।
 
ऐसे मिला पुलिस को सुराग
पुलिस सूत्रों के अनुसार अपराध शाखा को बीते 18 नवम्बर को सूचना मिली थी कि जम्मू में रहने वाला एक शख्स पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को भारत के सुरक्षा संबंधी दस्तावेज और जानकारी मुहैया कराता है। यह भी पता चला कि उसने सरकारी सुरक्षाकर्मियों एवं निजी लोगों की एक टीम बना रखी है जो उसके लिए खुफिया जानकारी जुटाते हैं। वह देश के खिलाफ काम कर रहा है।
 
जुटाई आरोपियों के बीच की बातचीत
पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से कुछ फोन नंबरों की बातचीत को सुनना शुरु किया। इस दौरान कैफतुल्ला खान और अब्दुल रशीद नामक दो संदिग्ध युवकों का नाम सामने आया। कैफतुल्ला खान जम्मू कश्मीर के राजौरी इलाके का रहने वाला था जबकि अब्दुल रशीद बीएसएफ का जवान था। उनकी बातचीत से पता चला कि अब्दुल रशीद रुपये लेकर जम्मू कश्मीर में बीएसएफ की योजना एवं तैनाती के बारे में कैफतुल्ला को बताता है। कैफतुल्ला इस जानकारी को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को सौंपता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें