फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेठी में यूपी रोडवेज की बस में आग लगी, 7 जिंदा जले

अमेठी में यूपी रोडवेज की बस में आग लगी, 7 जिंदा जले

फैजाबाद से इलाहाबाद जा रही यूपी रोडवेज की बस मंगलवार की सुबह अमेठी के त्रिसुंडी इलाके में आग का गोला बन गई। बस में सवार लोगों में सात जिंदा जल गए जबकि दस अन्य यात्री गंभीर रूप से झुलस गए। शुरुआती...

अमेठी में यूपी रोडवेज की बस में आग लगी, 7 जिंदा जले
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Apr 2015 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

फैजाबाद से इलाहाबाद जा रही यूपी रोडवेज की बस मंगलवार की सुबह अमेठी के त्रिसुंडी इलाके में आग का गोला बन गई। बस में सवार लोगों में सात जिंदा जल गए जबकि दस अन्य यात्री गंभीर रूप से झुलस गए। शुरुआती पड़ताल में आग लगने का कारण बस के इंजन से शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। बस में पांच किलो का गैस सिलेंडर भी रखा था। माना जा रहा है कि सिलेंडर के लीकेज के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। हादसे में  झुलसे दर्जन भर यात्री अन्य अस्पताल में इलाज कराकर बगैर किसी इन्ट्री के चले गए। अमेठी के जिलाधिकारी जगतराज त्रिपाठी ने बताया कि हादसे के मजिस्ट्रेटी जांच एडीएम को सौपी गई है।

अचानक जल उठी बस:यह दर्दनाक हादसा मंगलवार सुबह 9:20 बजे हुआ। फैजाबाद डिपो की गोल्ड लाइन रोडवेज बस संख्या यूपी 44 एटी 0585 फैजाबाद से बाया सुलतानपुर होते हुए इलाहाबाद जा रही थी। कंडक्टर धर्मेन्द्र श्रीवास्तव के मुताबिक बस में कुल 63 सवारियां थीं। अमेठी जिले के संसारीपुर के पास चलती बस में किसी यात्री ने बस के पीछे से तेज धुंआ निकलते देखा। जब तक चालक अनिल कुमार सिंह ने बस रोकी, वह आग का गोला बन चुकी थी। कुछ यात्रियों ने बस के पीछे व खिड़कियों का शीशा तोड़ा लेकिन उससे बहुत फायदा नहीं हुआ क्योंकि शीशे के बाहर लोहे के  रॉड लगे थे। बेबस यात्री बस में फंसे रह गए।
   
आस-पास के लोगों ने की मदद:यात्रियों से भरी बस को जलता देख आस-पास के लोग मदद को दौड़े। कुछ लोगों ने हिम्मत कर यात्रियों को बस से खींचकर बाहर निकाला। पास में स्थित सीआरपीएफ कैम्प से जवान पानी के टैंकर व इंडेन गैस प्लांट के कर्मचारी फायर एक्सटिंग्युशर लेकर पहुंचे। फायर बिग्रेड के पहुंचने पर आग पर काबू पाया गया लेकिन तब तक सात यात्री जिंदा जल चुके थे। आग बुझने के बाद बस से लाशें निकाली जाने लगीं तो खौफनाक मंजर देख लोगों का कलेजा मुंह को आ गया।
    
धोखा दे गई एम्बुलेंस: गंभीर रूप से झुलसे लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस बुलाई गई लेकिन जब काफी देर तक नहीं पहुंची तो घायलों को निजी व सवारी वाहनों से अस्पताल भेजा गया। सूचना मिलने पर अमेठी के डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे। एसपी हीरालाल ने बताया कि लाशों का डीएनए लेकर पोस्टमार्टम कराया जाएगा। सात लाशों को पोस्टमार्टम के लिए पुलिस लाइन सुलतानपुर भेजा गया है। हादसे में गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है। वहीं पांच का इलाज  सुलतानपुर जिला अस्पताल में चल रहा है। दो को प्रतापगढ़ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंत्री ने लिया जायजा: यूपी के मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने सुलतानपुर जिला अस्पताल पहुंचकर भर्ती घायलों के इलाज के बारे में जानकारी ली। इस बीच, अमेठी के सांसद राहुल गांधी के प्रतिनिधि चंद्रकांत दुबे ने बताया राहुल ने दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और अपने प्रतिनिधियों तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को घायलों के इलाज की पूरी व्यवस्था तथा हर सम्भव मदद करने के निर्देश दिये हैं।

तीन को बचाया पर अंकित खुद न बच सका
आग में जलकर कंकाल हो चुके सात लाशों में दो की पहचान देर शाम हो गई। हादसे में झुलसे जयसिंह पुर थाना के पुरुषोत्तमपुर निवारी बाबा रामायण प्रसाद ने बताया कि वह अपने नाती अंकित मिश्रा के साथ बस में सवार थे। आग लगने पर अंकित ने मुझे बाहर निकाला। इसके बाद दो और यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया। तीसरी बार बस में घुसा तो बाहर नहीं आया। उसकी वहीं जलकर मौत हो गई। वहीं कोड़ापुर गोसाईगंज की अर्चना राय ने दूसरी लाश की पहचान अपनी बहन मोतिगरपुर थाना क्षेत्र के शुकुल दुलैचा निवासी भप्तपुरवा विद्या शर्मा के रुप में की। अर्चना के साथ विद्या भी बस में सवार थी। दोनों महिलाएं सुलतानपुर से प्रतापगढ़ जा रहीं थीं।

गंभीर रूप से झुलसे घायल
1-प्रतापगढ़ में पीडब्लूडी के जेई फैजाबाद जिले के सहादतगंज निवासी विश्वनाथ यादव (48)
2-फैजाबाद के ही गोसाईगंज थाना के खरगापुर निवासी रामजनम शर्मा (35)
3-सुलतानपुर के कोहड़ा कटका खानपुर निवासी अर्चना (26)
4-अर्चना का बेटा उत्कर्ष (6 माह)
5-जयसिंहहपुर के पुरुषोत्तम पुर गांव निवासी रामायण प्रसाद (60 )
6- जयासिंहपुर बरौसा की बिमला (40) 
7-अमेठी जिले के मुंशीगंज थाना के एचएएल कोरबा निवासी राम किशोर (50)
8- राम किशोर की पत्नी लीलावती (55)
9-बलिया जिले के उमेश कुमार पुत्र सुरेन्द्र कुमार
10- लखनऊ के निखिल कुमार श्रीवास्तव पुत्र नरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव

सीएम ने दी 5-5 लाख की मदद
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अमेठी में रोडवेज की बस में आग लगने से यात्रियों की मृत्यु पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने इस अग्निकांड में मारे गए यात्रियों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए देने का ऐलान किया है। उन्होंने गंभीर रूप से झुलसे लोगों को भी एक-एक लाख रु पए तथा सामान्य रूप से झुलसे लोगों को पचास-पचास हजार रुपए देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने घायलों के नि:शुल्क इलाज के निर्देश दिए हैं।

सेवा प्रबंधक और कंडक्टर सस्पेंड, ड्राइवर बर्खास्त
परिवहन निगम प्रबन्धन ने बस हादसे में फैजाबाद डिपो के कार्यशाला के सेवा प्रबन्धक संतोष कुमार और बस के कन्डक्टर धर्मेन्द्र श्रीवास्तव को निलम्बित कर दिया है। इसके अलावा संविदा पर काम कर रहे बस के ड्राइवर अनिल सिंह की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। निगम के प्रबन्ध निदेशक मुकेश मेश्राम ने मुख्य महाप्रबन्धक (तकनीकी) सत्यनारायण और मुख्य महाप्रबन्धक (परिचालन) एच.एस.गाबा को राहत कार्यों का जायजा लेने और जांच रिपोर्ट देने के लिए मौके पर भेजा है।

चालक-परिचालक के निरस्त होंगे लाइसेन्स
दुर्घटनाग्रस्त बस के चालक और परिचालक के ड्राइविंग लाइसेन्स निरस्त होंगे। परिवहन आयुक्त के.रवीन्द्र नायक ने बताया कि बस में गैस सिलेण्डर में रिसाव के कारण लगी आग के लिए परिवहन निगम के दोनों कर्मचारी जिम्मेदार हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों में ज्वलनशील पदार्थ ले जाने पर पाबन्दी है। उन्होंने परिवहन निगम के ड्राइवरों और कंडक्टरों को चेताया कि भविष्य में रोडवेज बसों में ज्वलनशील पदार्थ ले जाते पाए जाएंगे तो उनके खिलाफ भी यही कार्रवाई की जाएगी।

सिलेंडर के कारण ही लगी आग
हादसे के जांच अधिकारी रोडवेज के मुख्य महाप्रबन्धक (परिचालन) एच.एस.गाबा ने बताया कि बस के इंजन के बोनट के पास बोरे में रखे 5 किलो के गैस सिलेन्डर से गैस रिस रही थी। इंजन से हुई स्पार्किंग से आग लग गई। उन्होंने बताया कि बस चूंकि अगस्त 2011 में खरीदी गई थी इसलिए ज्यादा पुरानी नहीं थी।

बिना फिटनेस जांच नहीं निकलेंगी बसें
प्रबन्ध निदेशक मुकेश मेश्राम ने सभी वर्कशॉप के सेवा प्रबन्धकों को निर्देश दिए गए हैं कि बिना फिटनेस की जांच किए कोई भी बस वर्कशाप से नहीं निकलेगी। वर्कशाप में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे जिससे बसों की फिटनेस के बारे में मुख्यालय को जानकारी मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि बसों के ड्राइवर की सीट के पीछे ज्वलनशील पदार्थ समेत बस से न ले जा सकने वाले सामानों की सूची भी लगाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें