फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व स्वास्थ्य महासभा में भी छाया योग

विश्व स्वास्थ्य महासभा में भी छाया योग

संयुक्त राष्ट्र के बाद विश्व स्वास्थ्य महासभा में भी भारत विश्व को योग और इसके महत्व को लेकर संदेश देने में कामयाब रहा। लंबे अरसे के बाद भारत को विश्व स्वास्थ्य महासभा की अध्यक्षता करने का मौका मिला...

विश्व स्वास्थ्य महासभा में भी छाया योग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 May 2015 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र के बाद विश्व स्वास्थ्य महासभा में भी भारत विश्व को योग और इसके महत्व को लेकर संदेश देने में कामयाब रहा। लंबे अरसे के बाद भारत को विश्व स्वास्थ्य महासभा की अध्यक्षता करने का मौका मिला था जिस दौरान स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने स्वस्थ रहने के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही एक फोटो प्रदर्शनी के जरिये विश्व समुदाय को इसके बारे में भी बताया।

जिनेवा में मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य महासभा के सत्र का समापन हुआ। भारत की तरफ से जेपी नड्डा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल वहां गया था। स्वास्थ्य महासभा का मुख्य एजेंडा सूक्ष्यजीवी प्रतिरोधक समस्या के खिलाफ कार्य योजना तैयार करना था। जिस पर दुनिया भर के विशेषज्ञों एवं स्वास्थ्य मंत्रियों ने चर्चा की। इस चर्चा के आधार पर अगले साल इसके खिलाफ एक कार्ययोजना का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

इस दौरान भारत की तरफ से एक योग पर एक फोटो प्रदर्शनी आयोजित की गई। जिसका विषय था ‘सबके लिए योग।’ नड्डा ने बताया कि कि प्रकार संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग की महत्ता बताई थी और विश्व योग दिवस मनाने के लिए सहमति बनाई थी। नड्डा ने 21 जून को भारत समेत पूरे विश्व भर में मनाए जा रहे विश्व योग दिवस का भी जिक्र किया और कहा कि योग का प्रचार विश्व को बीमारियों और तनाव से मुक्ति दिलाने में कामयाब होगा।

बैठक के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के अगले साल के बजट में आठ फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई। भारत ने डब्ल्यूएचओ को आपातकालीन कोष एवं अन्य योजनाओं के संचालन के लिए 21.50 लाख अमेरिकी डालर की सहायता राशि भी प्रदान की। स्वास्थ्य महासभा की बैठक के दौरान नड्डा ने ब्रिक्स, नाम और कामनवेल्थ देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक की भी अध्यक्षता की जिसमें साझा महत्व के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें