फोटो गैलरी

Hindi Newsअवैध आव्रजन, मानव तस्करी से देशों को खतरा: रिजिजू

अवैध आव्रजन, मानव तस्करी से देशों को खतरा: रिजिजू

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि मानव, नशीले पदार्थों, हथियारों की तस्करी और अवैध आव्रजन से देशों की स्थिरता को गंभीर खतरा है। रूस के सोची में ब्रिक्स देशों के आव्रजन...

अवैध आव्रजन, मानव तस्करी से देशों को खतरा: रिजिजू
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Oct 2015 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि मानव, नशीले पदार्थों, हथियारों की तस्करी और अवैध आव्रजन से देशों की स्थिरता को गंभीर खतरा है। रूस के सोची में ब्रिक्स देशों के आव्रजन प्राधिकारों के प्रमुखों की पहली मंत्रालय स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए रिजिजू ने कहा कि भारत अवैध आव्रजन के खिलाफ है। वह इसे रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाता रहेगा।

रिजिजू ने कहा कि भारत के ब्रिक्स देशों के साथ विवादास्पद आव्रजन मुद्दे नहीं हैं। इसलिए उदार वीजा व्यवस्थाओं के माध्यम से अन्य ब्रिक्स देशों में भारतीयों की यात्रा सुगम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के सभी सदस्य देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका को पड़ोसी देशों से अवैध आव्रजन की गंभीर समस्या के साथ मानव तस्करी से जुड़े मद्दों से निपटना चाहिए।

राज्यमंत्री के मुताबिक कई बार ये मुद्दे अत्यंत भावनात्मक हो जाते हैं और समाज के मूलभूत तानेबाने को खतरा पहुंचाते हैं। भारत ने बड़े स्तर पर अवैध आव्रजन और समाज के सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृतिक तानेबाने पर इसका असर देखा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें