फोटो गैलरी

Hindi Newsमुंबई में लोकल के महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे

मुंबई में लोकल के महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे

महिलाओं की सुरक्षा के लिए पश्चिम रेलवे के लोकल ट्रेन के द्वितीय श्रेणी के एक महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रयोग के तौर पर शुक्रवार को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक सुनील कुमार सूद ने...

मुंबई में लोकल के महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 29 May 2015 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

महिलाओं की सुरक्षा के लिए पश्चिम रेलवे के लोकल ट्रेन के द्वितीय श्रेणी के एक महिला डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रयोग के तौर पर शुक्रवार को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक सुनील कुमार सूद ने चर्चगेट से बांद्रा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे लोकल को हरी झंडी दिखाई। आगामी 31 जुलाई तक तीन और लोकल के महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

महाप्रबंधक सूद का कहना है कि यह प्रयोग के तौर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। महिलाओं की ओर से बेहतर प्रतिसाद मिलने पर ज्यादा से ज्यादा लोकल के महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और लोकल में सफर करने वाली महिलाएं हर तरह से सुरक्षित रहेंगी। पश्चिम रेलवे के इस प्रयोग के बाद मध्य रेलवे भी लोकल के महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार कर रहा है।

लोकल के महिला डिब्बों में अपराध की घटनाएं बढ़ने के बाद पश्चिम रेलवे प्रशासन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया है। लेकिन सीसीटीवी से किसी महिला को आपत्ति न हो इसके लिए महिलाओं की राय भी मंगाई जा रही है। तेज रफ्तार से दौड़ने वाली लोकल में सीसीटीवी कैमरे बेहतर परणिाम दे इसके लिए सीसीटीवी के कैमरे तीन मेगा पिक्सल के साथ थ्रीजी कैमरे इंटरनेट पर आधारित हैं। इसमें अपराधी के चेहरे साफ दिखेंगे। महिला डिब्बे में प्रवेश करने और उतरने वालों की पहचान आसानी हो सकेगी। हर महिला डिब्बे में चार से आठ सीसीटीवी कैमरे लगेंगे जिससे उसमें संपूर्ण डिब्बे के हर कोण की तस्वीरें कैद होगी। इसमें रिकार्ड डाटा एक महीने तक सुरक्षित रहेगी और इसे किसी अपराध की जांच करने वाले अधिकारी को भी सौंपा जाएंगा।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें