फोटो गैलरी

Hindi Newsआपकी जेब आज से कहीं ढीली तो कहीं भारी होगी

आपकी जेब आज से कहीं ढीली तो कहीं भारी होगी

आज से कई अहम बदलाव होने वाले हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। इनमें से कुछ तो आपको फायदा पहुंचाएंगे और कुछ आपकी जेब ढीली करेंगे। दरअसल आम बजट और रेल बजट में जो भी घोषणाएं की गई थीं, वे सभी 1...

आपकी जेब आज से कहीं ढीली तो कहीं भारी होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 10:17 AM
ऐप पर पढ़ें

आज से कई अहम बदलाव होने वाले हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। इनमें से कुछ तो आपको फायदा पहुंचाएंगे और कुछ आपकी जेब ढीली करेंगे। दरअसल आम बजट और रेल बजट में जो भी घोषणाएं की गई थीं, वे सभी 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। मसलन सर्विस टैक्स और रेल मालभाड़े में वृद्धि जैसे ऐलान। यही नहीं प्राकृतिक गैस के दाम कम होने से सीएनजी और पीएनजी सस्ती हो जाएगी। इसके अलावा कहां-कहां क्या असर होगा आइए इस पर नजर डालते हैं...

राहत

ट्रेन सफर आसान
चार महीने पहले टिकट बुक करा सकेंगे, अभी यह अवधि दो महीने ही थी। स्लीपर में बुजुर्ग और गर्भवती का लोअर बर्थ कोटा बढ़कर चार हो जाएगा।
सीएनजी सस्ती
अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी से केंद्र ने प्राकृतिक गैस के दाम 8 फीसदी घटाकर 4.66 डॉलर कर दिए हैं, जिससे सीएनजी-पीएनजी सस्ती होंगी।
बीमा में रियायत
सिर्फ 12 रुपये के प्रीमियम पर दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा होगा। हेल्थ इंश्योरेंस पर छूट 15 हजार रुपये से बढ़कर 20 हजार हो जाएगी।
ब्याज दरें घटेंगी
बैंक सभी तरह की जमा दरों और कर्ज की ब्याज दरों में कटौती कर सकते हैं। इससे आपकी ईएमआई में भी कुछ कमी होने की उम्मीद है।

आफत

नई टोल दरें लागू
ग्रेटर नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेस वे पर नईटोल दरें भी लागू हो गई हैं। इससे कार, बाइक और अन्य वाहनों का आवागमन महंगा हो जाएगा।
सिगरेट महंगी
सिगरेट, तंबाकू के दाम बढ़ेंगे। कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, कार महंगे हो जाएंगे। प्लेटफॉर्म टिकट 5 की जगह 10 रुपये में मिलेगा।
खाता खर्चीला
बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस न रखने पर जुर्माना लगेगा। दूसरी चेक बुक के लिए 75 रुपये और दोबारा पिन लेने पर 50 रुपये का शुल्क अदा करना होगा।
गैस पर संकट
गैस का कनेक्शन अगर अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, तो सब्सिडी वाला सिलेंडर मिलना बंद हो जाएगा।

यहां भी गौर करें
*
दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लांच हो जाएगा, कई जगहों पर मशीनें लगेंगी, जो 6 रंगों से एयर क्वालिटी प्रदर्शित करेंगी।
* रेल का मालभाड़ा बढ़ने से अनाज, दाल,यूरिया, सीमेंट, कोयला, लोहा समेत कई वस्तुओं की ढुलाई महंगी होगी और इनके दाम बढ़ेंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें