फोटो गैलरी

Hindi News'अभी बस 14 साल की हूं, मत कीजिए शादी'

'अभी बस 14 साल की हूं, मत कीजिए शादी'

मध्यप्रदेश के इंदौर में एक नाबालिग लडकी ने खुद का विवाह रूकवा दिया। लडकी ने अधिकारियों के सामने अपने मां-बाप के झूठ का खुलासा करते हुए ऐन समय पर अपने घर बारात आने से रूकवा दी। महिला सशक्तिकरण...

'अभी बस 14 साल की हूं, मत कीजिए शादी'
एजेंसीMon, 30 Mar 2015 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के इंदौर में एक नाबालिग लडकी ने खुद का विवाह रूकवा दिया। लडकी ने अधिकारियों के सामने अपने मां-बाप के झूठ का खुलासा करते हुए ऐन समय पर अपने घर बारात आने से रूकवा दी।

महिला सशक्तिकरण अधिकारी जगमीत जैन ने बताया कि उन्हें रविवार को एरोड्रम थाना क्षेत्र के नगीन नगर में 14 वर्षीय नाबालिग लड़की के विवाह की जानकारी मिली थी। इस पर अधिकारी स्थानीय एरोड्रम थाने से पुलिस बल की मदद से लडकी के घर तक पहुंचे। वहां पता चला कि एक ही परिवार के एक भाई और दो बहनों का रविवार को ही विवाह होना है।

उन्होंने बताया कि इसके बाद अधिकारियों ने माता पिता से तीनों के जन्म प्रमाण संबंधी दस्तावेज दिखाने को कहा। प्रमाणपत्रों के मुताबिक दो भाई-बहन बालिग थे और एक बहन नाबालिग थी। माता-पिता ने पूछताछ के दौरान कहा कि वे छोटी बेटी की शादी नहीं सगाई कर रहे हैं और विवाह बालिग होने के बाद करेंगे।

माता-पिता के जवाब से असंतुष्ट श्रीमती जैन ने लड़की से अकेले में बात की तब उसने कहा कि वह अभी सिर्फ 14 साल की है, पढना चाहती है और उसके माता पिता जबरदस्ती उसकी शादी करवा रहे हैं। लडकी से बात होने के बाद पुलिस बल और अधिकारियों के दल ने नाबालिग के विवाह की प्रक्रिया रूकवा दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें