फोटो गैलरी

Hindi Newsस्मार्टफोन से कटेगा चालान और ई-पेमेंट से भर सकेंगे जुर्माना

स्मार्टफोन से कटेगा चालान और ई-पेमेंट से भर सकेंगे जुर्माना

उत्तर प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस स्मार्ट होने जा रही है। आने वाले समय में चौराहों पर मौजूद ट्रैफिक पुलिस, स्मार्टफोन के जरिये चालान काटेगी। ई-मेल और व्हाट्स एप पर चालान की डिटेल भेजेंगे, जिसका भुगतान...

स्मार्टफोन से कटेगा चालान और ई-पेमेंट से भर सकेंगे जुर्माना
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Apr 2015 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस स्मार्ट होने जा रही है। आने वाले समय में चौराहों पर मौजूद ट्रैफिक पुलिस, स्मार्टफोन के जरिये चालान काटेगी। ई-मेल और व्हाट्स एप पर चालान की डिटेल भेजेंगे, जिसका भुगतान नेट बैंकिंग के जरिए ई-पेमेंट से भी किया जा सकेगा।

एडीजी ट्रैफिक ने इस संबंध में प्रदेशभर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं। डीआईजी रमित शर्मा ने बताया कि इस नई व्यवस्था के तहत ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के स्मार्टफोन में एक एप डाला जाएगा। इसके लिए निर्धारित पासवर्ड होगा, जो ट्रैफिककर्मी के ट्रांसफर होने के साथ बदल जाएगा। पासवर्ड के माध्यम से यह भी जानकारी रहेगी कि किस ट्रैफिककर्मी ने प्रतिदिन कितने चालान काटे। चालान काटते समय ट्रैफिककर्मी संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर और ई-मेल भी लेगा और उस पर चालान की डिटेल भेजी जाएगी।

संबंधित व्यक्ति ई-पेमेंट के माध्यम से चालान का भुगतान कर सकता है। इसके लिए मोबाइल एप को डेवलप किया जा चुका है और शीघ्र ही यह व्यवस्था प्रदेशभर में लागू होगी। इससे लोगों को चालान भुगतने के लिए सीओ आफिस और कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें