फोटो गैलरी

Hindi Newsचीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर मोदी जबरस्त हिट

चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर मोदी जबरस्त हिट

चीन के आधिकारिक मीडिया ने लोकप्रिय चीनी सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर अकाउंट खोलने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का स्वागत करते हुए कहा है कि अगले सप्ताह की यात्रा से पहले ही मोदी हिट हो...

चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर मोदी जबरस्त हिट
एजेंसीTue, 05 May 2015 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के आधिकारिक मीडिया ने लोकप्रिय चीनी सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर अकाउंट खोलने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का स्वागत करते हुए कहा है कि अगले सप्ताह की यात्रा से पहले ही मोदी हिट हो गए हैं।

सरकारी अंग्रेजी भाषी चाइना डेली में हेडलाइन इस तरह है, दौरे के पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर मोदी हुए हिट एक और आधिकारिक अखबार ग्लोबल टाइम्स के हेडलाइन में कहा गया है, मोदी का चीन के दौरे के पहले वेइबो पर आगाज। चाइना डेली ने कहा है कि सिना वेइबो पर मोदी का अकाउंट ट्विटर और फेसबुक की तरह है, जिसपर हजारों इंटरनेट यूजर आकर्षित होते हैं।

मोदी की 14 मई से चीन की तीन दिवसीय यात्रा शुरू हो रही है। उन्होंने चीनी में अपना पहला पोस्ट किया है हैलो चाइना, वेइबो के जरिए चीनी दोस्तों से संवाद पर उत्साहित हूं। एक ब्लॉगर ने उन्हें हैंडसम बताकर उनकी सराहना की, जबकि दूसरे ने उनका वाइबो में आगमन पर स्वागत किया। उनके पोस्ट को फौरन ही 4,700 से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया गया और तीन घंटे के भीतर ही इस पर 7,800 से ज्यादा कमेंट आ गए।

कुछ लोगों ने मोदी के सकारात्मक रुख का स्वागत किया है तो कुछ अन्य ने दोनों देशों के बीच लंबित पड़े मुद्दों पर चिंता जतायी है। एक पोस्ट है, मेरा सुझाव है कि भारतीय महिलाओं की स्थिति सुधारी जाए और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए वर्ना हम विदेशी महिलाएं भारत जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगी।

यह पहली बार नहीं है जब एक विदेशी नेता ने चीन के आधिकारिक दौरे से पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अकाउंट खोला है। सितंबर 2013 में वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादूरो ने चीन की अपनी यात्रा से पहले इसी तरह अपना अकाउंट खोला था।

इसमें बताया गया है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन सहित दूसरे देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 200 से ज्यादा नेताओं ने पिछले साल माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अकाउंट खोला था। भारत में चीन के दूत ली यूचेंग को उद्धत करते हुए लिखा गया है कि दौरे के दौरान मोदी के पास चीन के कारोबारी लोगों, छात्रों और लोगों से संवाद करने का मौका है।

ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि पहले पोस्ट से ही चीनी इंटरनेट यूजर्स ने मोदी का स्वागत किया है और खबर लिखे जाने तक इसे 14,217 हिट मिले और 26,406 लोग इसके फॉलोअर बने।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें