फोटो गैलरी

Hindi Newsजटरोफा तेल से विमान उड़ाएंगे

जटरोफा तेल से विमान उड़ाएंगे

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआई) की देहरादून स्थित प्रयोगशाला इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम ने जटरोफा के पौधे से विमान का ईंधन तैयार कर लिया है। सीएसआईआर अब इसके परीक्षण के लिए...

जटरोफा तेल से विमान उड़ाएंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Apr 2015 11:32 AM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआई) की देहरादून स्थित प्रयोगशाला इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम ने जटरोफा के पौधे से विमान का ईंधन तैयार कर लिया है। सीएसआईआर अब इसके परीक्षण के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुमति मांगने जा रहा है ताकि इसे विमानों में इस्तेमाल किया जा सके। सीएसआईआर का दावा है कि भारत विमानों के ईंधन का 50 फीसदी अगले दस सालों में जटरोफा से उपलब्ध करा सकता है।

सीएसआईआर के कार्यकारी महानिदेशक एमओ गर्ग ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि जटरोफा से अभी तक देश में जैव डीजल ही बनाया जा रहा था। पर जेट ईंधन बनाना एक कठिन प्रक्रिया है जिसे इंडियन इंस्टीट्यूट एवं पेट्रोलियम के वैज्ञानिकों ने सफलता पा ली है। वैज्ञानिकों ने लो हाइड्रो कार्बन ईंधन तैयार किया है जो विमानों में इस्तेमाल के लिए बेहतरीन है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की अनुमति के बाद विमानों में इस ईंधन का परीक्षण होगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉं. हर्षवर्धन ने इस मामले में उच्च अधिकारियों को जेट ईधन के ट्रायल को लेकर कैबिनेट नोट बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि कैबिनेट में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए इसके परीक्षण का निर्णय लिया जाए।

नहीं लगेगा कार्बन टैक्स
डॉं. गर्ग के अनुसार यदि जेट ईंधन के परीक्षण सफल रहते हैं तो भारत पहला देश होगा जो जैव ईंधन से विमान उड़ाएगा। यूरोपीय देशों में पर्यावरण बचाने के लिए विमान यात्रा पर कार्बन टैक्स लगाने की तैयारी चल रही है। लेकिन जैव ईंधन से चलने वाले विमानों पर ऐसा कार्बन टैक्स नहीं लग सकेगा। यह जैव ईंधन करीब-करीब प्रदूषण मुक्त है।

बड़ी सफलता
भारतीय पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट देहरादून ने तैयार किया जेट ईंधन
हर्षवर्धन ने ट्रायल के लिए कैबिनेट नोट तैयार करने को कहा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें