फोटो गैलरी

Hindi Newsजमशेदपुर के लिए सायरस मिस्त्री का बयान

जमशेदपुर के लिए सायरस मिस्त्री का बयान

  'टाटा स्टील के विकास में लौहनगरी की तमाम जनता और सामाजिक संगठनों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। साथ ही मैं सभी शहरवासियों को आश्वस्त करता हूं कि टाटा...

जमशेदपुर के लिए सायरस मिस्त्री का बयान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Mar 2015 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

 

'टाटा स्टील के विकास में लौहनगरी की तमाम जनता और सामाजिक संगठनों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। साथ ही मैं सभी शहरवासियों को आश्वस्त करता हूं कि टाटा समूह आपके और शहर के विकास के लिए हमेशा ऐसे ही उदाहरणीय काम करता रहेगा।’

जमशेदजी नसरवानजी टाटा की 176वीं जयंती पर लौहनगरवासियों को बिष्टूपुर स्थित पोस्टल पार्क से संबोधित करते हुए टाटा संस के चेयरमैन सायरस मिस्त्री ने ये बातें कहीं।

समूह की चालीस कंपनियों ने की शिरकत

संस्थापक दिवस पर टाटा स्टील प्रबंधन द्वारा मंगलवार को कंपनी परिसर में वक्र्स गेट और बिष्टूपुर के पोस्टल पार्क से विशाल परेड और झांकियां निकाली गईं। इसमें टाटा स्टील की 40 अनुषंगी इकाइयों समेत शहर के तमाम सामाजिक संगठनों ने हिस्सा लिया।

शहर के विकास के लिए काम कर रही टाटा स्टील

पोस्टल पार्क में अपने संबोधन में सायरस मिस्त्री ने कहा कि टाटा स्टील शहर के विकास के लिए महत्वपूर्ण काम कर रही है। हम दो चरणों में (25 और 15 किलोमीटर) 22 सड़कों का चौड़ीकरण कर रहे हैं। साथ ही सीवरेज प्लांट से निकलने वाले कचरे का सौ फीसदी पुनर्चक्रण कर दूसरे कामों में उपयोग करेंगे। इससे पूर्व सायरस मिस्त्री, टीवी नरेंद्रन, इशात हुसैन, कौशिक चटर्जी, कार्ल कोहलर, एसएन रंजन सहित कंपनी के सभी वरीय अधिकारियों ने संस्थापक की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

टाटा पावर ने भी पूरे किए स्थापना के सौ साल

अपने संबोधन में सायरस मिस्त्री ने कहा कि वे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि टाटा स्टील के बाद टाटा पावर ऐसी दूसरी कंपनी  है, जिसने अपनी स्थापना के सौ वर्ष पूरे किए हैं।

हमें संकल्प लेना होगा

सायरस मिस्त्री ने कहा कि संस्थापक दिवस पर लौहनगरी पहुंचकर वे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हमें संकल्प लेना होगा कि हम सभी मिलकर जमशेदजी नसरवानजी टाटा को याद करते हुए उनके द्वारा स्थापित उच्च आदर्शो और मूल्यों का संरक्षण करेंगे। साथ ही जिम्मेदार नागरिक और जिम्मेदार शहरी होने के नाते शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में सहयोग करते रहेंगे।

मौन रखकर मृतकों को दी श्रद्धांजलि

संस्थापक दिवस के दौरान वर्ष 1989 में टाटा स्टील परिसर में अग्निकांड हुआ था, जिसमें कई शहरवासी हताहत हुए थे। संस्थापक दिवस समारोह के दौरान इस दुर्घटना की याद में एक मिनट का मौन रखकर सभी मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई।

समारोह में ये रहे उपस्थित

समारोह में टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन, टाटा संस के निदेशक इशात हुसैन, टाटा स्टील यूरोप के सीईओ सह प्रबंध निदेशक कार्ल कोहलर, ग्रुप एग्जीक्यूटिव (फायनांस एंड कॉरपोरेट) कौशिक चटर्जी, टीक्यूएम व स्टील व्यापार के प्रेसिडेंट आनंद सेन, टाटा समूह के बोर्ड मेंबर एसएन रंजन, जुस्को के प्रबंध निदेशक आशीष माथुर, टाटा स्टील के पूर्व प्रबंध निदेशक जेजे ईरानी, रुचि नरेंद्रन, श्रीमंती सेन, डेजी ईरानी समेत बड़ी संख्या में कंपनी के अधिकारी उपस्थित थे।

झांकियों में दिखा टाटा स्टील का भविष्य

संस्थापक दिवस पर टाटा स्टील की कई अनुषंगी इकाइयों और डिवीजन द्वारा झांकियां भी प्रस्तुत की गईं। इसमें टाटा स्टील के इतिहास, वर्तमान और भविष्य को ‘कल, आज और कल’ के रूप में दिखाया गया। इनमें सबसे आकर्षक झांकी रही टाटा स्टील, कलिंगानगर प्रोजेक्ट की। इसमें भारत के विकास में अग्रसर, 4330 क्यूबिक मीटर क्षमता के बड़े ब्लास्ट फर्नेस सहित अन्य विषयों का समावेश किया गया था।

वहीं, कलिंगानगर से आईं आदिवासी युवतियों ने सिर पर कलश रखकर लयबद्ध संगीत पर नृत्य भी प्रस्तुत किया। इसके अलावा एचआरएम, जुस्को की ‘ग्रीन, क्लीन, स्मार्ट सिटी’ की परिकल्पना, टाटा पावर, स्टील मैन्यूफैक्चिरग डिवीजन से भी आकर्षक झांकियां निकाली गईं।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें