फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन बुक करा सकेंगे एनडीएमसी की पार्किग

ऑनलाइन बुक करा सकेंगे एनडीएमसी की पार्किग

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता।  नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में अब लोग अपनी पाíकंग की जगह ऑनलाइन बुक करा सकेंगे। एनडीएमसी ने अपनी पुरानी पार्किग की जगहों के आधुनिकीकरण का...

ऑनलाइन बुक करा सकेंगे एनडीएमसी की पार्किग
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 20 Apr 2014 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता।  नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में अब लोग अपनी पाíकंग की जगह ऑनलाइन बुक करा सकेंगे। एनडीएमसी ने अपनी पुरानी पार्किग की जगहों के आधुनिकीकरण का फैसला किया है जिसके तहत कंप्यूटरीकृत सुविधा और एक ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली शुरू की जाएगी। कंप्यूटरीकृत सुविधा और ऑनलाइन बुकिंग योजना सबसे पहले जनपथ और कनॉट प्लेस के ए-ब्लॉक में पार्किग  की जगहों पर शुरू की जाएगी। इस सुविधा के अगले हफ्ते से शुरू होने की उम्मीद है। जनपथ और कनॉट प्लेस में कंप्यूटीकत पार्किग  प्रणाली की शुरुआत के बाद अन्य इलाकों में शुरू की जाएगी।

एनडीएमसी अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा खान मार्केट, सरोजिनी नगर बाजार, दिल्ली हाट और शंकर मार्केट जैसे क्षेत्रों में भी शुरू की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि वाहन मालिक एनडीएमसी की वेबसाइट के माध्यम से पाíकंग की जगह बुक करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि वाहन की पार्किग  की अवधि के आधार पर पैसों का भुगतान करना होगा। चालक पार्किग  सेवा का इस्तेमाल करने के लिए पार्क कार्ड खरीद सकते हैं। उनके वाहन की पंजीकरण संख्या स्कैन की जाएगी और पार्किग  के लिए अंदर आने का समय रिकॉर्ड कर लिया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि व्यस्त बाजार वाले इलाकों में पार्किग  में लगातार होने वाली भीड़भाड़ और निजी पार्किग ठेकेदारों द्वारा ज्यादा पैसे मांगने की समस्याओं से निपटने के लिए पिछले साल यह योजना बनायी गई। एनडीएमसी ने काम का जिम्मा दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डिम्ट्स)को सौंपा है। एनडीएमसी के प्रमुख जलज श्रीवास्तव ने कहा कि हमने डिम्ट्स को परियोजना सौंपी है। यह एक फील्ड सर्वे कर रही है। प्रणाली को अगले हफ्ते तक शुरू कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें