फोटो गैलरी

Hindi Newsगलत पार्किंग-निर्माण से लगता है 60% जाम

गलत पार्किंग-निर्माण से लगता है 60% जाम

दिल्ली में गलत पार्किंग और निर्माण कार्य की वजह से 60 फीसदी जाम लगता है। इसके अलावा करीब 33 फीसदी जाम की नौबत सड़क और बस स्टॉप पार करने का सही रास्ता न होने की वजह से आती है। केंद्रीय सड़क अनुसंधान...

गलत पार्किंग-निर्माण से लगता है 60% जाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2015 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में गलत पार्किंग और निर्माण कार्य की वजह से 60 फीसदी जाम लगता है। इसके अलावा करीब 33 फीसदी जाम की नौबत सड़क और बस स्टॉप पार करने का सही रास्ता न होने की वजह से आती है। केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान और एनआईटी द्वारा दी गई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

सबसे ज्यादा फ्रिक्शन प्वाइंट दक्षिण दिल्ली में : दिल्ली के बड़े रास्तों की राह में तमाम ऐसे रोड़े आ रहे हैं जो न सिर्फ यहां के वाहनों की रफ्तार कम कर रहे हैं बल्कि ट्रैफिक जाम भी बढ़ा रहे हैं। तकनीकी भाषा में इन्हें ‘फ्रिक्शन प्वाइंट’ कहा जाता है। रिपोर्ट में सामने आया है कि ‘फ्रिक्शन प्वाइंट’ सबसे अधिक दक्षिणी दिल्ली में हैं। फ्रिक्शन प्वाइंट का मतलब ऐसी जगह जहां पर ट्रैफिक किसी भी वजह जैसे कि सड़कों के आसपास निर्माण कार्य होना, अनाधिकृत पार्किंग, सड़क की तरफ पैट्रोल पंप और बस स्टॉप आदि की वजह से प्रभावित होता है। 

अध्ययनकर्ता सीआरआरआई के वैज्ञानिक ए एम राव और एस वेलमुर्गन ने बताया कि आईआईटी से महरौली जाने पर वाहनों की गति में 77 फीसदी तक की कमी होती है तो लोधी रोड और अशोका रोड में 52 प्रतिशत और 60 प्रतिशत तक की कमी होती है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें