फोटो गैलरी

Hindi Newsकूड़ा उठाने में हुआ दो हजार मीट्रिक टन का इजाफा

कूड़ा उठाने में हुआ दो हजार मीट्रिक टन का इजाफा

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन का असर दिखने लगा है। अभियान की वजह से अतिरिक्त सक्रिय हुए दिल्ली के तीनों नगर निगम आम दिनों की तुलना में दो...

कूड़ा उठाने में हुआ दो हजार मीट्रिक टन का इजाफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 30 Sep 2014 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन का असर दिखने लगा है। अभियान की वजह से अतिरिक्त सक्रिय हुए दिल्ली के तीनों नगर निगम आम दिनों की तुलना में दो हजार मीट्रिक टन से ज्यादा का कचरा उठा रहे हैं। तीनों निगम आम दिनों में 7200 मीट्रिक टन कूड़ा उठाते हैं। जबकि, इन दिनों हर दिन 9200 मीट्रिक टन कूड़ा उठाया जा रहा है। यूं तो 15 अगस्त को लालकिले से प्रधानमंत्री के संबोधन में स्वच्छता पर विशेष जोर दिए जाने के बाद से ही तीनों निगमों ने सफाई अभियान शुरू कर दिए थे।

लेकिन, दो अक्तूबर को खुद झाड़ू लेकर निकलने की प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद तो निगम कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। केंद्रीय मंत्रियों में झाड़ू उठाने की होड़ मची हुई है। ऐसे में निगम के अधिकारी भी श्रम दान करने और कचरा साफ करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने में जुटे हुए हैं। अलग-अलग जगहों से कूड़े के उठान में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। निगमों ने ऐसे ढलावघरों (कूड़ाघरों) की पहचान की है जहां पर कूड़े की आमद ज्यादा होती है।

ऐसी जगहों से दिन में दो बार कूड़ा उठाया जा रहा है। जबकि, इन पर निगरानी के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है। नियमित तौर पर इनकी रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें